CISF के बेड़े में शामिल हुई Mahindra की Marksman

महिंद्रा को धांसू लुक वाली पावरफुल SUV बनाने के लिए जाना जाता है, इन्हीं में से एक है धाकड़ एसयूवी Mahindra Marksman, जिसे हाल ही में नई दिल्ली एयरपोर्ट पर CISF के बेड़े में शामिल किया गया है। यह ऑफ-रोड एसयूवी कई शानदार खूबियों से लैस है।
सबसे पहले मुंबई पुलिस ने लिया
Mahindra Marksman को साल 2009 में पेश किया गया था। साल 2010 में सबसे पहले इसे मुंबई पुलिस के बेड़े में शामिल किया गया। इसके बाद देश और विदेश की विभिन्न एजेंसियों ने इस खास एसयूवी की सेवा ली।
ग्रेनेट अटैक का भी असर नहीं
मार्क्समैन 6 सीटर एसयूवी है। इसे काफी हद तक पॉप्युलर एसयूवी स्कॉर्पियो के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। मार्क्समैन बुलेट प्रूफ एसयूवी है। यह इसमें सवार लोगों को AK-47 से भी खतरनाक राइफल के हमले से सुरक्षित रखने में सक्षम है। इस एसयूवी पर आग और ग्रेनेट अटैक का भी असर नहीं पड़ता।
डायमेंशन
इस ऑफ-रोड एसयूवी की लंबाई 4,390mm, चौड़ाई 1,863mm और ऊंचाई 2,030mm है। लंबाई के मामले में यह स्कॉर्पियो से छोटी है। इस धांसू एसयूवी का वजन 2,600 किलोग्राम है।
पावर
महिंद्रा मार्क्समैन दो डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें एक 120hp पावर वाला 2.2-लीटर और दूसरा 115hp पावर वाला 2.6-लीटर डीजल इंजन है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं। यह एसयूवी 4 वील ड्राइव ऑप्शन में आती है।
इस्तेमाल
इस एसयूवी का इस्तेमाल मुख्य रूप से काउंटर-टेररिस्ट ऑपरेशन्स जैसे पैट्रोलिंग, सेना के स्पेशल ऑपरेशन और क्विक रिऐक्शन टीम में होता है। इसके अलावा सेना के काफिले की सुरक्षा और दंगों को कंट्रोल करने के दौरान भी इस एसयूवी का इस्तेमाल किया जाता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *