UV सेगमेंट में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मारुति को पीछे छोड़ा

देश की दिग्गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने यूटिलिटी वीइकल (UV) सेगमेंट में मारुति Suzuki को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने अपनी मराजो, अल्टूरस जी4 और एक्सयूवी 300 की दमदार मांग के चलते पिछले महीने यह कारनामा किया। महिंद्रा ने पिछले महीने 19,524 और मारुति ने 19,152 यूटिलिटी व्‍हीकल्स बेचे।
महिंद्रा के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘हम यूटिलिटी व्‍हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने में सफल रहे हैं। हमारे तीनों नए प्रोडक्ट्स- मराजो, अल्टूरस जी4 और एक्सयूवी 300 की लॉन्चिंग शानदार रही है। इन तीनों ही प्रोडक्ट्स को खरीदारों ने हाथों-हाथ लिया है। एक्सयूवी 300 की बुकिंग भी अच्छी रही है।’
कंपनी ने कहा कि उसे इन तीनों प्रोडक्ट्स की मार्केट में मांग को देखते हुए आगे भी मार्केट लीडरशिप बरकरार रहने की उम्मीद है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की यह बढ़त वित्त वर्ष 2018-19 की आखिरी तिमाही के नतीजों के मुताबिक है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 72,413 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि इसके मुकाबले मारुति सुजुकी ने 69,827 यूनिट्स बेची थीं। हालांकि, पूरे वित्त वर्ष के आंकड़ों में मारुति सुजुकी ने यूटिलिटी व्‍हीकल सेगमेंट में 2,64,197 यूनिट्स की बिक्री के साथ पहला स्थान बरकरार रखा था।
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मुकाबला दिलचस्प
महिंद्रा के अलावा ह्यूंदै मोटर इंडिया (एचएमआईएल) ने भी पिछले महीने वेन्यू की लॉन्चिंग के जरिए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मुकाबला और भी ज्यादा दिलचस्प बना दिया है। मारुति सुजुकी बढ़त बरकरार रखने में जरूर सफल रही है लेकिन पिछले महीने विटारा ब्रेजा की सेल्स 44 पर्सेंट गिरकर 8,781 यूनिट्स रह गई थी।
इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक एक्सयूवी300 की 5,113 यूनिट्स की बिक्री के साथ महिंद्रा इस कैटिगरी में तीसरे स्थान पर रहा।
पिछले दो हफ्तों में वेन्यू की 23,500 बुकिंग
एचएमआईएल के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने ईटी को बताया कि कंपनी को पिछले दो हफ्तों में वेन्यू की 23,500 बुकिंग मिली हैं। जैन ने बताया, ‘23,500 कस्टमर पहले ही वेन्यू की बुकिंग करा चुके हैं।’ ह्यूंदै ने वेन्यू को 6.5 लाख रुपये के आक्रामक कीमत के साथ मार्केट में उतारा है। वेन्यू के जरिए साउथ कोरिया की कार कंपनी ने अगले 12 से 18 महीनों में भारत के एसयूवी मार्केट में दबदबा बनाने का लक्ष्य रखा है।
ह्यूंदै ने पिछले महीने वेन्यू और क्रेटा की करीब 16,000 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले वित्त वर्ष में 10,500 यूनिट्स की औसत बिक्री से काफी ऊपर है। मार्केट में मौजूदगी बढ़ाने के लिए कंपनी ने अगले दो साल में करीब एक दर्जन यूटिलिटी व्‍हीकल्स लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »