महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार

मुंबई। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आखिरकार हो गया। एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के बीच लंबी माथापच्ची के बाद कैबिनेट विस्तार में शामिल होने वाले मंत्रियों पर मुहर लगी और 36 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें सबसे ज्यादा चर्चित चेहरे हैं एनसीपी नेता अजित पवार, शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण। अजित पवार ने डेप्युटी सीएम, अशोक चव्हाण ने कैबिनेट मंत्री और आदित्य ठाकरे ने भी मंत्री पद की शपथ ली।
इसके अलावा एनसीपी नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वाल्से पाटिल, विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व नेता धनंजय मुंडे और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विजय वडेट्टीवार ने भी शपथ ली।
एक महीने में दूसरी बार डेप्युटी सीएम बने अजित
अजित पवार एक बार फिर से उपमुख्यमंत्री बने हैं। करीब एक महीने में वह दूसरी बार महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बने। इससे पहले फडणवीस सरकार के दूसरे अल्पकालीन कार्यकाल में अजित पवार ने एनसीपी से बगावत कर 23 नवंबर को डेप्युटी सीएम की जिम्मेदारी संभाली थी। हालांकि, फडणवीस सरकार बहुमत पाने में असफल रही तो 26 नवंबर को पवार को इस्तीफा देना पड़ा था।
पूर्व सीएम अशोक चव्हाण भी कैबिनेट में शामिल
इस कैबिनेट में एक और चर्चित चेहरा शामिल हुए हैं और वह हैं अशोक चव्हाण। वह महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह 8 दिसंबर 2008 से 9 नवंबर 2010 तक महाराष्ट्र के सीएम रहे।
इसके अलावा अशोक चव्हाण विलासराव देशमुख सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। आदर्श हाउसिंग सोसायटी घोटाला में नाम आने पर उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *