लखनऊ-मेरठ राज्यरानी समेत छह ट्रेनें निरस्त, राजधानी एक्सप्रेस का भी रूट बदला

rajyarani-express
लखनऊ-मेरठ राज्यरानी समेत छह ट्रेनें निरस्त, राजधानी एक्सप्रेस का भी रूट बदला

लखनऊ। रामपुर में राज्यरानी के आठ कोच पटरी से उतरने के बाद लखनऊ-मेरठ राज्यरानी समेत छह ट्रेनें निरस्त कर दी गईं हैं वहीं राजधानी एक्सप्रेस का भी रूट बदला गया है। रेलवे ने लखनऊ से जाने वाली लखनऊ-मेरठ राज्यरानी समेत छह ट्रेनों को निरस्त कर दिया  गया है। डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का भी रूट बदल दिया गया है। आज सुबह मेरठ से चलकर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली होकर लखनऊ आने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस रामपुर के पास हादसे का शिकार हो गई। हादसे की खबर के बाद मुरादाबाद से लखनऊ की रेल लाइन बंद हो गई। इसकी वजह अवध आसाम समेत कई ट्रेनो को बीच में ही रोक दिया गया। ट्रैक पर राहत व बचाव कार्य जारी है। इससे सिर्फ एक ही ट्रैक से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

मेरठ से लखनऊ जा रही राज्यरानी एक्सप्रेस आज सुबह आठ बजे करीब मूंढापांडे और रामपुर के बीच हादसे का शिकार हो गई। ट्रेन के आठ कोच पटरी से उतर गए। हादसे में अनेक यात्री घायल हो गए। हादसे के कारण लखनऊ-दिल्ली रेल रूट बंद कर दिया गया। चूंकि हादसा डाउन रूट पर हुआ और दिल्ली-लखनऊ डाउन रूट की पटरियां उखड़ गई। लखनऊ-दिल्ली अप रूट बहाल कर दिया गया। अधिकारी मौके पर जुटे हुए हैं। अप रूट बहाल होने से लखनऊ- सहरानपुर रूट भी बहाल हो गया।

वहीं रेली जंक्शन से अलीगढ़ जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया। इसके बाद उस गाड़ी को रामपुर के लिए रवाना कराया गया । अलीगढ़ पैसेंजर ट्रेन के तमाम यात्री इसको लेकर हंगामा करने लगे। जब उन्हें पता चला की अलीगढ़ पैसेंजर को रामपुर में राज्यरानी एक्सप्रेस के यात्रियों को लाने के लिए भेजी गई है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक राज्यरानी एक्सप्रेस के रैक को वापस मेरठ भेजा गया है। हादसे के बाद लखनऊ राज्यरानी को निरस्त किया गया है। डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का भी बरेली जंक्शन से रुट बदल दिया है। इसके अलावा झांसी इंटरसिटी को भी निरस्त किया जा सकता है। हादसे के बाद काशी विश्नाथ एक्सप्रेस, कोलकाता एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, गरीबरथ देरी से चल रही है। जानकारों की माने तो रेलवे कई ट्रेनों का रूट भी बदल सकता है। फिलहाल अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है।

इन ट्रेनों के बदले गये रूट

दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी को रामपुर की जगह कटघर-काशीपुर के रास्ते काठगोदाम भेजा गया
जम्मू से बरौनी जाने वाली मोरध्वज एक्सप्रेस, चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस, जम्मूतवी कोलकाला के बीच चलने वाली सियालदाह एक्सप्रेस, अमृतसर-हावडा के बीच चलने वाली पंजाब मेल, गुवाहटी से लालगढ से बीच चलने डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस, जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली हिमगिरी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली काशीविश्वनाथ एक्सप्रेस, नई दिल्ली से राजवीर जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस, अमृतसर-सहसरा के बीच चलने वाली जनसेवा को मुरादाबाद से चंदौसी, बरेली होते हुए लखनऊ की तरफ भेजा जा रहा है।
अमृतसर से सहरसा जाने वाली गरीब रथ और मुजफ्फरपुर संप्तक्रांति एक्सप्रेस को गाजियाबाद से कानपुर रूट पर भेजा गया।
नागलडैंम कोलकता एक्सप्रेस मुरादाबाद आने की जगह सहारनपुर, मेरठ सिटी, हापुड के रास्ते से कानपुर की तरफ डायवर्ट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *