लखनऊ के DIOS ने एडेड स्‍कूलों के 3400 शिक्षकों का वेतन रोका

लखनऊ। राजधानी के एडेड बालिका स्कूलों में मृत पदों पर 89 शिक्षकों की नियुक्तियों के मामले में DIOS डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने सभी 3400 शिक्षकों एवं कर्मचारियों का वेतन रोक दिया है। इसे लेकर शिक्षक-शिक्षिकाओं में खलबली है। DIOS के फैसले के विरोध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने 30 जनवरी को प्रदर्शन का ऐलान किया है।
2015 में राजधानी के एडेड बालिका इंटर कॉलेजों में मृत पदों पर अनियमित नियुक्तियां का मामला सामने आया था। शिकायत के बाद शासन ने 21 जनवरी को DIOS से जवाब-तलब किया। इस पर जवाब देने की जगह DIOS डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने 89 शिक्षकों के साथ-साथ राजधानी के सभी एडेड स्कूलों के शिक्षकों व कर्मचारियों का जनवरी माह का वेतन ही रोक दिया। इसकी जानकारी होते ही शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉ. आरपी मिश्रा ने मंगलवार को संगठन के कार्यालय में बैठक बुलाई। इसमें DIOS के वेतन रोकने के आदेश का विरोध करते हुए 30 जनवरी को एक बजे शिक्षा भवन में विरोध प्रदर्शन का फैसला लिया गया।
बैठक के दौरान आरपी मिश्रा ने कहा कि लखनऊ के सहायता प्राप्त माध्यमिक बालिका विद्यालयों के लगभग 89 अध्यापकों की अनियमित रूप से मृत पदों पर की गई नियुक्तियों का वेतन भुगतान किया गया। इस पर शासन ने भुगतान की गई राशि की वसूली दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से करने के संबंध में DIOS से रिपोर्ट मांगी है। इसके बावजूद उन्होंने किस आधार पर सबका वेतन रोक दिया।
इतना ही नहीं DIOS ने स्कूलों से जो जानकारी मांगी हैं, उनमें से ज्यादातर पहले ही दी जा चुकी हैं। इस मौके पर संगठन के अध्यक्ष डॉ. आरके त्रिवेदी के साथ ही अन्य पदाधिकारी व गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज, खुन खुन जी गर्ल्स इंटर कॉलेज, यशोदा रस्तोगी गर्ल्स इंटर कॉलेज और विद्या मंदिर गर्ल्स इंटर कॉलेज की अध्यापिकाएं मौजूद रहीं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *