पूरे उत्तर भारत में लू और प्रचंड गर्मी का कहर जारी

नई दिल्‍ली। इन दिनों पूरे उत्तर भारत में लू और प्रचंड गर्मी का कहर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए अडवाइजरी जारी की है। लोगों को सलाह दी गई है कि अभी और लू एवं गर्म हवाएं चलेंगी।
मंत्रालय की तरफ से जारी अडवाइजरी में कहा गया है कि लोग घरों के अंदर ही रहें और बाहर निकलें तो छायादार जगहों पर रुकें। लू के कारण होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिहाज से मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं।
मंत्रालय ने लू से बचने के लिए जारी किए निर्देश
इस वक्त लगभग पूरे उत्तर भारत में लू का कहर जारी है। उत्तरी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चमी यूपी और पूर्वी मध्य प्रदेश में लू और गर्मी का कहर जारी है। मंत्रालय की तरफ से जारी अडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि घरों से बाहर कम से कम निकलें। बाहर निकलने पर छाता और सिर ढकने के लिए हैट और दूसरी चीजों का इस्तेमाल करें। खूब पानी और पेय पदार्थों का सेवन करें, हल्के रंगों के सूती वस्त्र पहनें और ठंडे पानी से स्नान करें।
पारा 45 के पार, चुरू रहा सबसे गर्म शहर
भारत के कई शहरों में सोमवार को तापमान रेकॉर्ड 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। राजस्थान के चुरू में रेकॉर्ड तापमान 48.9 डिग्री तापमान रेकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार चुरू में लू को लेकर अडवाइजरी जारी की गई है। चुरू के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट रामरतन सोनकरिया ने बताया, ‘सरकारी अस्पतालों के आपातकालीन वॉर्डों को भी पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। सरकारी अस्पतालों को अतिरिक्त एयर कंडिशन और दवाओं की खेप तैयार रखने का निर्देश जारी किया गया है।’
चुरू में तापमान रेकॉर्ड स्तर पर किए जा रहे खास इंतजाम
चुरू में पारा रेकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है और राजस्थान का यह इलाका थार रेगिस्तान के शुरुआत का इलाका है। तापमान को कुछ कम करने और सड़कों को पिघलने से रोकने के लिए प्रशासन ने सड़कों पर पानी के छींटे भी मारे हैं। मौसम की जानकारी देनेवाली वेबसाइट अल दोरादो के अनुसार पिछले 24 घंटे में विश्व की 15 सबसे गर्म जगहों में 8 भारत के शहर थे जबकि बचे हुए शहर पाकिस्तान के थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »