देखने में आकर्षक हैं 100 rupees के नये नोट

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सरकार ने नये 100 rupees, 50 और 10 रुपये के नोट जारी किये हैं, इन 100 रुपये के नोटों की सभी विशेषताओं को याद रखने के लिए आरबीआई ने एक वेबसाइट ‘paisaboltahai.rbi.org.in’ शुरू की है जिसपर पर नोटों की विशेषताएं पढ़ी जा सकती हैं।

100 rupees के पुराने नोट अभी भी चलन में हैं परंतु अब बैंकों ने भी 100 रुपये के नये नोट देने शुरू कर दिए हैं जिसके साथ ही एटीएम में भी नये नोट निकलने लगे हैं। नए नोट देखने में काफी आकर्षक और बैंगनी रंग का होने के साथ-साथ साइज में पहले के मुताबिक आकार में छोटे भी हैं।

असली नकली नोटों की पहचान ऐसे करें

बता दें कि, नये नोटों के चलन में आने के साथ उसके नकली होने की संभावना ज्यादा होती है। इसको मद्देनजर रखते हुए सतर्कता आवश्यक है साथ ही व्यक्ति को नोटों के असली-नकली की समझ होनी चाहिए। हाल में आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में 100 रुपये के सबसे ज्यादा नकली नोट मिले है. ऐसे में आवश्यक है कि लोगों को 100 रुपये के नये नोट की पहचान होनी चाहिए।

दरअसल हर नोट पर कुछ सुरक्षा विशेषता लगी होती है। इनका ध्यान रखकर किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है। आरबीआई के अनुसार 100 रुपये के नये नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ दिखेगा। नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर है साथ ही छोटे अक्षरों में ‘आरबीआई’, ‘भारत’ और ‘100’ लिखा हुआ है।

नये नोट में कलर शिफ्ट भी देखने को मिलेगा। जब आप नोट को मोड़ेगे, तो धागे का रंग हरे से नीला हो जाएगा। महात्मा गांधी के चित्र के दाईं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर और भारतीय रिजर्व बैंक का प्रतीक भी है। दाईं ओर की तरफ, अशोक स्तंभ का प्रतीक दिखाई देगा। इसके अलावा महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क नजर आएगा।

नोट के पीछे-नोट की बाईं तरफ मुद्रण वर्ष, नारे सहित स्वच्छ भारत का प्रतीक चिन्ह, भाषा पैनल, ‘रानी की वाव’ का चित्र और देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 100 भी दिखेगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »