लोकस्‍वर ने सरकार से की Atal पर डाक टिकट जारी करने की मांग

Atal ji के लिए एक डाक टिकट के साथ उनका जीवन परिचय भी जारी कराने की मांग

आगरा। आज लोकस्वर संस्था ने अपनी बैठक में ये निर्णय लिया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में डाक टिकट जारी किया जाये। जिसके लिए संस्‍था की ओर से एक पत्र प्रधानमंत्री व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को लिखा गया है।

पत्र में लिखा गया है कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में एक थे, और 1968 से 1973 तक उसके अध्यक्ष भी रहे। Atal ji  ने लम्बे समय तक राष्ट्रंधर्म, पाञ्चजन्य और वीर अर्जुन आदि राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत अनेक पत्र-पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया।

अपना जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रूप में आजीवन अविवाहित रहने का संकल्प लेकर प्रारम्भ करने वाले Atal ji राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) (सरकार के पहले प्रधानमन्त्री थे, जिन्होंने गैर काँग्रेसी प्रधानमन्त्री पद के 5 साल बिना किसी समस्या के पूरे किए। उन्होंने 24 दलों के गठबंधन से सरकार बनाई थी जिसमें 81 मन्त्री थे।

ऐसी राजनैतिक शख्सियत के लिये आज एक लोकस्वर की बैठक में ये निर्णय लिया गया कि आज भारत सरकार उनकी राजनैतिक व व्यक्तित्व को ध्यान मे रखते हुए अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है उनके नाम पर स्मारक, क्षेत्र और सड़के आदि कई बातों को लागू कर रही हैं पर हमारी संस्था लोकस्वर का मानना है कि उनको सच्ची श्रद्धांजलि देने हेतु भारत सरकार को एक डाक टिकट जारी कराना चाहिए। ताकि देश मे ही नही विदेशों में आने वाली पीढ़िया उनके व्यक्तित्व, राजनैतिक,कौशल तथा सामोहिक सहभागीयता को आदर्श बना सकें ।

डाक टिकट के साथ-साथ उनके जीवन वित्रांत को पाठ्यक्रम का भी हिस्सा बनाना चाहिये। चाहे जीवनी के रूप मे चाहे कविताओं के रूप में ऐसा हमारा आपसे निवेदन हैं कि आप Atal ji के लिए एक डाक टिकट के साथ उनका जीवन परिचय भी जारी कराने की कृपा करें।

पत्र जारी करने हेतु बैठक में प्रमुख रुप से राजीव गुप्ता, अभिनय प्रसाद, शैलेन्द्र नरवार, रंजन शर्मा, साक्षी जैन, किशोर कर्मचंदानी, गोराव लूथरा निहाल सिंह जैन, शशि सरिमोनी,अंजु अग्रवाल,साक्षी जैन ,संध्या शर्मा आदि उपस्थित रहे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »