दिल्ली में 31 मई तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

नई दिल्‍ली। दिल्ली में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में लागू लॉकडाउन को 31 मई सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की। दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था। इसकी अवधि पांचवी बार बढ़ाई है। मेट्रो ट्रेन सेवाओं के निलंबन समेत लॉकडाउन के तहत प्रतिबंध लागू रहेंगे।
लोग चाहते हैं एक सप्ताह और बढ़े लॉकडाउन
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों से राय ली। लोगों की राय है कि एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया जाए। सीएम ने कहा कि यदि अभी लॉकडाउन को खोल दिया गया तो ऐसे में पिछले एक महीने की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। सीएम ने कहा कि यदि केस ऐसे ही कम होते रहे तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू करेंगे। सीएम ने कहा कि कोरोना पर पॉजिविटी रेट जो 36% पर पहुंच गई थी वह अब 3.5% पहुंच गई है।
जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने की तैयारी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की शीर्ष प्राथमिकता दिल्ली के दो करोड़ लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाए। केजरीवाल ने कहा कि हमने तीन महीने के अंदर सभी को वैक्सीन लगाने के लिए पूरी योजना बना ली है। केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन की पूरे देश में कमी है। सीएम ने तीसरी लहर का जिक्र करते हुए कहा कि हमें इसके लिए पूरी शिद्दत के साथ तैयारी करनी है। उन्होंने कहा कि यदि सबको वैक्सीन लग गई तो शायद तीसरी लहर से हम सब बच सकते हैं।
पिछले 24 घंटे में 2200 मामले, संक्रमण दर 3.5%
पिछले 24 घंटे में महानगर में करीब 2200 मामले आए और संक्रमण दर भी घटकर 3.5 फीसदी रह गई। उन्होंने कहा कि लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस का खतरा टल गया है। कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए हमें हरसंभव कदम उठाना होगा। सरकार का मानना है कि अगर तुरंत राहत दी गई तो अभी तक सख्ती से जो राहत मिली है वह गड़बड़ हो सकती है। इसलिए फिलहाल सरकार इससे राहत देने के मूड में नहीं है।
7 दिन में घटे 35 हजार एक्टिव केस
दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस को लेकर लगातार राहत देखने को मिल रही है। बड़ी बात यह है कि एक्टिव केस भी तेजी से कम हो रहे हैं। एक हफ्ते के भीतर दिल्ली में 34,987 एक्टिव केस कम हो गए हैं। दिल्ली सरकार की हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 31,308 एक्टिव केस ही बचे हैं। पिछले महीने पीक के दौरान दिल्ली में एक्टिव केस लगातार बढ़ रहे थे और यह 98 हजार तक पहुंच गए थे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *