दिल्‍ली में चौथी बार बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने की घोषणा

नई दिल्‍ली। राजधानी में कोविड-19 के मामलों में भले ही लगातार गिरावट हो रही हो, मगर लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस साल चौथी बार लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। दिल्‍ली में पिछले महीने लॉकडाउन का ऐलान किया गया था जिसे बार-बार आगे बढ़ाया गया।
दिल्‍ली में कोविड-19 के पॉजिटिविटी रेट में तब से लेकर अब तक करीब 24% की गिरावट हुई है मगर सरकार किसी तरह की ढील नहीं देना चाहती। जो पाबंदियां पिछले तीन हफ्ते से लागू हैं, वे अगले हफ्ते भी जारी रहेंगी। पिछले सप्‍ताह सीएम केजरीवाल ने मेट्रो सेवाओं पर रोक लगाने की जानकारी दी थी। राजधानी में शादी समारोहों पर भी पूरी तरह रोक है।
मेट्रो बंद है, पब्लिक प्‍लेसेज में शादी पर भी रोक
पिछले हफ्ते जारी किए गए निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान मेट्रो का संचालन नहीं हो रहा है। इसके अलावा सार्वजनिक स्‍थानों पर शादी समारोह के आयोजन पर भी रोक है। नियमों के अंतर्गत शादी का कार्यक्रम किसी भी होटल, सामुदायिक केंद्र, बैंक्विट हॉल या अन्य सार्वजनिक स्थल पर नहीं किया जा सकता।
शादियों की अनुमति होगी लेकिन यह वह केवल कोर्ट अथवा घर पर आयोजित की जा सकती है। शादियों में 20 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। इन शादियों में टेंट, डीजे, म्यूजिक सिस्टम, कैटरिंग आदि की बुकिंग भी नहीं होगी।
दिल्‍ली में 7 हजार से कम नए केस
शनिवार को जारी बुलेटिन के अनुसार दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में 6,500 नए मामले सामने आए, जो 7 अप्रैल के बाद सबसे कम हैं। दिल्‍ली में लगभग दो सप्ताह से रोजाना पॉजिटिव मामले और पॉजिटिविटी दर में तेज गिरावट देखी जा रही है। 20 अप्रैल को दिल्ली के रोजाना पॉजिटिव मामले 28,395 थे जबकि 22 अप्रैल को सबसे अधिक पॉजिटिविटी दर 36 प्रतिशत थी।
शुक्रवार को शहर में एक दिन में 8,506 मामले दर्ज किए थे, जो कि 10 अप्रैल के बाद पहली बार दिल्ली का रोजाना मामला 10 हजार से नीचे गिरा था। गुरुवार को 10,489 नए मामले दर्ज किए थे। इससे पहले बुधवार को मामलों की संख्या 13,287, मंगलवार को 12,481, सोमवार को 12,651 और रविवार को 13,336 थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *