CBSE और राज्यों के शिक्षा बोर्ड को परीक्षाओं के लिए मिली छूट

गृह मंत्री ने एक ट्वीट करके कहा है कि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए CBSE और राज्यों के शिक्षा बोर्ड को परीक्षाएं करवाने के लिए लॉकडाउन से छूट दी जा रही है लेकिन उन्हें कुछ नियमों का पालन करना है। गृह मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि सभी का मास्क पहनना और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।
कोरोना संकट के बीच न केवल औद्योगिक गतिविधियों बल्कि छात्रों का भी काफी नुकसान हुआ है। बोर्ड की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हो पाई थी कि 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन शुरू हो गया जिससे अभी तक राहत नहीं मिल पाई है। कोरोना के केस लगातार बढ़ने की वजह से यह लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। हालांकि छात्रों के भविष्य का ध्यान रखते हुए सीबीएसई ने भी बचे हुए एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने भी बोर्ड की परीक्षाओं को लॉकडाउन से छूट देते हुए कुछ निर्देश जारी किए हैं। बुधवार को एक ट्वीट करके गृह मंत्री ने कहा कि स्टूडेंट्स के भविष्य का ध्यान रखते हुए बोर्ड के एग्जाम कराने के लिए बोर्ड को लॉकडाउन में छूट दी जा रही है लेकिन सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।
गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और सीबीएसई/ICSE को पत्र लिखकरा कहा है कि बड़ीं सख्या में स्टूडेंट्स के हितों का ध्यान रखते हुए लॉकडाउन में परीक्षाएँ करवाने की छूट दी जा रही है। हालांकि स्कूलों और बोर्ड को गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *