केजरीवाल की चाल चले नारायणसामी, बोले- LG Kiran Bedi काम नहीं करने दे रहीं

नई दिल्‍ली। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार को केंद्र और LG Kiran Bedi द्वारा पैदा किए जा रहे अवरोधों की वजह से नियमित प्रशासनिक कामकाज करने में संघर्ष करना पड़ रहा है। नारायणसामी ने आरोप लगाया कि क्षेत्र का बजट तैयार करने और उसे उचित समय पर पेश करने में भी LG Kiran Bedi की ओर से उन्हें कई अड़चनों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पुडुचेरी विधानसभा में दो जुलाई को पेश बजट को मई में ही पेश हो जाना चाहिए था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र से समय पर धन नहीं मिलने और कैबिनेट से LG Kiran Bedi के कार्यालय तक फाइलों की अनावश्यक आवाजाही की वजह से समय पर बजट पेश नहीं हो सका। नारायणसामी तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता के. कामराज की जयंती के मौके पर कांग्रेस कार्यालय में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। कामराज को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार नहीं आती तब तक यहां सरकार चलाना पार्टी के लिए बहुत आसान नहीं होगा।

बता दें, इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार और उप राज्यपाल पर काम नहीं करने देने का आरोप लगाया था। केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र सरकार और उपराज्यपाल उनके काम के बीच में अवरोध पैदा कर रहे हैं। इसके बाद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे। दिल्ली सरकार एवं केंद्र के बीच सत्ता की रस्साकशी पर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उपराज्यपाल अनिल बैजल को स्वतंत्र फैसला लेने का अधिकार नहीं है और उन्हें मंत्रिपरिषद की मदद और सलाह पर काम करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जमीन और कानून व्यवस्था सहित तीन मुद्दों को छोड़कर दिल्ली सरकार के पास अन्य विषयों पर कानून बनाने एवं शासन करने का अधिकार है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने भी मांग की थी कि इसे पुडुचेरी में भी लागू किया जाए, इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर ऐसा नहीं होता है तो वे अदालत का रुख करेंगे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »