लोकस्वर और गोल्डन ऐज संस्था द्वारा गौरेया दिवस पर गौरेया बचाने की आजीवन शपथ

lokswar-agra
लोकस्वर और गोल्डन ऐज संस्था द्वारा गौरेया दिवस पर गौरेया बचाने की आजीवन शपथ

आगरा। गौरेया दिवस पर संस्था लोकस्वर पिछले कई वर्षों से गौरेया को बचाने की मुहीम चला रही है।संस्था के अध्यक्ष श्री राजीव गुप्ता ने कहा कि पिछले विगत वर्षों से हमारी संस्था लोकस्वर गौरेया के रहने के लिये घरोंदो का व उनके पीने के पानी के बर्तन का वितरण कर रही है।संस्था का उद्देश्य इस दुर्लभ पक्षी को बचाना है।
लोकस्वर की इस मुहीम में गोल्डन ऐज संस्था भी अपनी भागीदारी निभाना चाहती है।गोल्डन ऐज के अध्यक्ष श्री आर.एन.मल्होत्रा जी ने कहा लोकस्वर संस्था की इस गौरेया बचाने की मुहीम में हम उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है।
लोकस्वर की श्रीमती साक्षी जैन ने कहा कि 20 मार्च 2010 को गौरेया दिवस मानाने की शुरुआत की गयी थी।इसका उद्देश्य पूरी दुनिया में गौरेया पक्षी के संरक्षण के प्रति लोगो को जागरूक करना है।गोल्डन ऐज के सत्यनारायण सिंघानिया ने कहा कि आज गौरेया एक संकट ग्रस्त पक्षी है पहले गौरेया बड़ी तादाद में देखी जाती थी अब इनके दर्शन दुर्लभ हो गए है।
गोल्डन ऐज के सतीश चंदगुप्त ने कहा हमें अपने घरों में गौरेया को रहने के लिये स्थान बनवाना चाहिये उनके लिये छतों पर दाना व मिटटी के बर्तन में पानी भरकर रखना चाहिये।लोकस्वर के विमल जैन ने कहा कि गौरेया को बचाने के लिये अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिये।गौरेया को मेहंदी के पेड़ अधिक प्रिय है इन पर रहने वाले कीड़े इनका भोजन है।
गोल्ड ऐज की समता गुप्ता ने कहा गौरेया की घटती संख्या के कुछ मुख्य कारण भोजन व जल की कमी तथा तेजी से कटते पेड़ पौधे हैं।समस्त भारतवासियों को इस विषय में सोचना चाहिये ।अंत में शशि शिरोमणी ने सबको धन्यवाद दिया।कार्यक्रम का संचालन किशोर टेकचंदानी ने किया ।
कार्यक्रम में लोकस्वर संस्था के अध्यक्ष राजीव गुप्ता,नवीन गोयल,किशोर टेकचंदानी,गौरव लूथरा,श्रीमती साक्षी जैन,गोल्डन ऐज के अध्यक्ष श्री आर.एम.मल्होत्रा,शशि शिरोमणी,डॉ० ओमवती सिन्हा,समता गुप्ता,सतीश चंद गुप्ता,सत्यनारायण सिंघानिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *