Aviation सुविधाओं के लिए सिविल सोसायटी ने मंत्रियों को लिखे पत्र

आगरा। सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा ने भारत सरकार के सिविल Aviation मंत्री सुरेश प्रभु व प्रदेश सरकार के सिविल Aviation मंत्री नन्द गोपाल नंदी को अलग अलग पत्र लिख कर आगरा को एयर से कनेक्ट करने कि मांग की। सोसायटी ने मांगपत्र में
दोनों मंत्री को अवगत कराया कि आगरा एक टूरिस्ट सेंटर है और विश्व के 7 अजूबों में से ताज महल के वजहा से एक महत्वपूर्ण शहर है।
बताया कि इलाहाबाद के बाद आगरा में सब से ज्यदा टूरिस्ट आते हैं साथ ही शहर की जनता भी हवाई यात्रा करती है।
मंत्रियों को बताया के २०११ जनगणना के अनुसार आगरा की पापुलेशन ४५ लाख है। आगरा जिले की लिटरेसी रेट ६२.५६% है और शहर की लिटरेसी रेट ८१% जो कि नेशनल लिटरेसी रेट-५९.५% से भी जायदा है। आगरा की ५२.५% जनशंख्या 15 से ५९ साल की है। आगरा में ५३% पुरुष और ४७% महिला हैं। आगरा देश की 19 वी सब से जायदा जनसंख्‍या वाला शहर है। आगरा देश का फाइनेंसियल penetration इंडेक्स और कंसम्पशन इंडेक्स पर पांचवे नंबर का शहर है।
आगरा देश का लीडिंग शहर है, जहां स्वरोजगार की संख्या बहुत जायदा है।
आगरा और आगरा रीजन में अनुमानित बिज़नस ५०००० करोड़ प्रति वर्ष है। आगरा ब्रज (जिस में राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरयाणा के पार्ट ) का बड़ा ट्रेडिंग सेण्टर है।
आगरा शिक्षा का सदियों से बहुत बड़ा केंद्र रहा है। आगरा में बहुत से इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। हर साल ३०००/३५०० छात्र अलग अलग मेट्रो टाउन की आईटी कम्पनीज द्वार चयनित किये जाते हैं।
आगरा में जूते का बिज़नस होता है।
आगरा में जेन्युइन मेडिकल टूरिज्म का स्कोप है- आगरा में मोनुमेंट्स और डॉक्टर्स हैं।
एयर कनेक्टिविटी ना होने कि वजह से IT/BPO कम्पनीज नहीं आ सकती। ताज की वजह से आगरा में नॉन पोलुटिंग इंडस्ट्रीज लगाना जरुरी है।
पत्र में एयर कनेक्टिविटी के द्वारा आगरा के विकास के बारे में चर्चा कर पूरी जानकारी दी गयी है।
मंत्री प्रभु से अनुरोध किया गया है कि दिल्ली – मुंबई- दिल्ली के बीच ६० से ऊपर उड़न हैं. इन में से एक/दो flight आगरा हो कर संचालित की जाएँ, चार्ट लैटर में दर्शाया गया है।
साथ ही देल्ली-पुणे- दिल्ली flight को भी आगरा हो कर संचालित करने का अनुरोध किया है। इस सेक्टर में 25 से जायदा flight हैं।
नन्द गोपाल नंदी से आगरा की इलाहाबाद और लखनऊ से एयर कनेक्टिविटी का अनुरोध किया।
सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा इन लेटर्स को आगरा के सीनियर बीजेपी नेताओं से मिल कर देगी और उन से अनुरोध करेगी के वोह अपने कनेक्शन से दोनों से मिलें और आगरा के एयर कनेक्टिविटी को चालू करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »