शरीर की 5 दिक्कतों को दूर करता है अकेला नींबू

अलग-अलग तरीकों से नींबू खाना हम सभी को पसंद होता है। नींबू पानी तो हर दिल अजीज होता ही है इसके साथ ही नींबू के बिना सलाद, सांभर, खिचड़ी आदि का स्वाद भी अधूरा लगता है। हममें से बहुत सारे लोग हैं जो काला नमक और जीरा पाउडर लगाकर नींबू चाटना पसंद करते हैं। यहां जानते हैं कि कैसे सिर्फ नींबू ही आपको 5 खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है।
सबसे पहले बात करेंगे पाचन की
-हम सभी को पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती हैं लेकिन जो लोग हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हर सुबह दिन की शुरुआत इस पानी के साथ करें।
-यह ड्रिंक आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करती है। अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं। इससे इस ड्रिंक का स्वाद भी बढ़ेगा और आपका पाचनतंत्र भी सही तरीके से काम करेगा।
कोल्ड से बचाता है
-आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सही है कि हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है।
किडनी में पथरी होने से रोके
-यदि आप हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करते हैं तो आपको किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होती है। क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है।
-पथरी रोकने में नींबू का रस इसलिए इतना कारगर है क्योंकि यह स्टोन बनानेवाली कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर ही नहीं देता है।
मुंह के सूखेपन से बचाए
-शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका है।
-आप फलों की चाट, सब्जियों की चाट तैयार करके उसमें नींबू निचोड़कर खाएं। नियमित रूप से सुबह के समय नींबू का सेवन करें। अंकुरित (स्प्राउट्स) में नींबू निचोड़कर खाएं। इससे आपको डिहाइड्रेशन और मुंह में सूखेपन दोनों समस्याओं से निजात मिलेगी।
बढ़ते वजन को नियंत्रित करे
-बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज भी शामिल हैं लेकिन नियमित रूप से नींबू का सेवन करने पर आपका वजन नियंत्रित रहता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *