विधान परिषद चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 12 विधान परिषद सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची भी जारी कर दी है। इसमें यूपी से 6 और उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। पार्टी ने कुंवर मानवेंद्र सिंह, गोविंद नारायण शुक्ला, सलिल विश्नोई, अश्विनी त्यागी, धर्मवीर प्रजापति, सुरेंद्र चौधरी को प्रत्याशी बनाया है।
इसके पहले पार्टी की ओर से चार नाम तय किए गए। पार्टी ने उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। शर्मा और सिंह के अलावा पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने लक्ष्मण प्रसाद आचार्य और प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेने वाले गुजरात काडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा के नाम को भी हरी झंडी दी है।
बीजेपी को होगा ज्यादा फायदा
उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज बीजेपी को इस चुनाव में सबसे अधिक फायदा होगा। विधायकों की संख्या बल के आधार पर बीजेपी की 12 में से 10 सीट जीतना तय है। बीजेपी का प्रयास 11वीं सीट जीतने का भी है। प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के खाते में 12 में से एक सीट आना तय है। एसपी ने अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी को समाजवादी पार्टी ने बनाया प्रत्याशी बनाया है।
BJP के टिकट पर बिहार विधान परिषद जाएंगे शाहनवाज हुसैन
पटना। भारतीय जनता पार्टी ने विधान परिषद उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन को बीजेपी ने इनाम देते हुए उन्हें बिहार विधान परिषद के लिए उम्मीदवार बना दिया है। बीजेपी की ओर से विधान परिषद उपचुनाव के लिए लिस्ट जारी कर दी गई है। बिहार में विधान परिषद की दो सीटों के लिए उप चुनाव हो रहे हैं। इनमें से एक सीट पर शाहनवाज को उम्मीदवार बनाया गया है, दूसरी सीट पर बीजेपी ने पत्ते नहीं खोले हैं।
बिहार में बीजेपी के दिग्गज नेता और राज्य के पूर्व डेप्युटी सीएम सुशील मोदी और विजय नारायण झा के इस्तीफा देने के बाद से बिहार विधान परिषद की दो सीटें खाली हुई हैं। सुशील मोदी अब राज्यसभा जा चुके हैं। वहीं पिछले साल हुए चुनाव में जीत हासिल कर विनोद नारायण झा विधायक बनकर विधानसभा पहुंच चुके हैं।
नीतीश सरकार में मिल सकती है अहम जिम्मेदारी
अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री रहे सैयद शाहनवाज हुसैन को बिहार विधान परिषद के लिए उम्मीदवार बनाकर पार्टी ने बड़ा दांव खेला है। अब बीजेपी उन्‍हें बिहार की राजनीति में ला रही है। माना जा रहा है कि विधान परिषद में चुने जाने के बाद शाहनवाज को बिहार सरकार में भी बड़ी जिम्‍मेदारी मिल सकती है।
28 जनवरी को होगा मतदान
6 जनवरी को निर्वाचन आयोग ने बिहार विधान परिषद उपचुनाव की घोषणा की थी। 11 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी गई। वहीं नामांकन दाखिल करने के लिए 18 जनवरी तक का समय है। नामांकन करने की अंतिम तारीख से दो दिन पहले ही बीजेपी ने एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। 28 जनवरी को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *