राजीव फार्मेसी में PMJAY पर हुआ व्याख्यान

मथुरा। आरके एजुकेशन हब के संस्थान राजीव एकेडमी फोर फार्मेसी में बुधवार को PMJAY पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। PMJAY पर व्याख्यान को आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के डा. सौरभ बनर्जी ने कहा कि आज की फार्मेसी विज्ञान ने जेनरिक दवाओं की खोज करके महंगा इलाज न करा पाने वाले लोगों के लिए सहूलियत कर दी है। अब गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर आदि का इलाज गरीब लोगों के लिए भी संभव कर दिया है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के डा. सौरभ बनर्जी बोले- फार्मेसी विज्ञान ने जेनरिक दवाएं खोज कर दी गरीबों को सहूलियत

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि जेनरिक दवा फार्मेसी विज्ञान की अद्भुत खोज है। इस खोज के बाद देश में गरीब लोगों को इलाज के अनुसार सस्ता इलाज मिल पा रहा है। इसका लाभ सभी लोगों को उठा चाहिए।

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा-जेनरिक दवाएं फार्मेसी विज्ञान की अद्भुत खोज

PMJAY पर व्याख्यान का उद्घाटन संस्थान के निदेशक डा. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा ने किया। उन्होंने मुख्य वक्ता को मां सरस्वती की छवि भेंट कर स्वागत भी किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि छात्र-छात्राओं को इस व्याख्यान में मिली जानकारियांे का अपने जीवन में लाभ उठाना चाहिए। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के डा. सौरभ बनर्जी ने व्याख्यान में आगे फाॅर्मेसी के विद्यार्थियों को जेनरिक दवाइयों की गुणवत्ता और उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने जेनरिक दवाआंे के बारे में छात्र-छात्राओं को खास जानकारी देते हुए बताया कि ये दवाएं गरीब लोगों के लिए काफी सस्ती भी होती हैं। इससे भारत में इन दवाओं का विशेष तौर से उपयोग किया जाने लगा है। जेनरिक दवाओं के सस्ता होने से लोगों में भ्रांति होती है कि ये अच्छी नहीं होतीं जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि ये जेनरिक दवाएं गुणवत्ता की दृष्टि से काफी अच्छी होती है। ये कीमत की दृष्टि से आम गरीब आदमी की पकड में होने से काफी तेजी से उपयोग की जाने लगी हैं।

व्याख्यान में हिमांशु चैपडा, मनीष शाक्य, निशांत कटियार, दीपांशु शर्मा, हर्ष भारद्वाज, रीना सिंह, नीतू सिंह, चंचल चैरसिया, उमाकांत सिंह, राहुल कुमार सिंह, प्रियंका केसरी, दीपा केसरी, दीपा लश्करी, श्रीमती मनु शर्मा, सुरेंद्र शर्मा, सोनल बंसल, ब्रजेश कुमार प्रशासनिक अधिकारी आशीष चतुर्वेदी के अलावा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *