राजीव एकेडमी में हुआ टैलेंट वर्सेज एटीट्यूड पर व्याख्यान

मथुरा। कोरोना संक्रमण के इस दौर में छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन के साथ ही उनके भविष्य को नया प्लेटफार्म मुहैया कराने के लिए राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा लगातार विषय विशेषज्ञों के ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में संस्थान द्वारा गुरुवार को बीबीए तृतीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए टैलेंट वर्सेज एटीट्यूड पर व्याख्यान आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता ओजोन ओवरसीज कम्पनी के डिवीजन हेड देवेश सैनी ने बताया कि इंसान की सकारात्मक सोच ही उसकी सफलता सुनिश्चित करती है। सकारात्मक सोच ही सफलता की चाबी है, जिसे कभी भी नहीं खोना चाहिए।

श्री सैनी ने कहा कि बाल्यकाल में एटीट्यूड का उतना महत्व नहीं होता जितना कि किशोरवस्था में होता है। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में हरेक विद्यार्थी भविष्य के स्वर्णिम सपने संजोता है और उन्हें साक्षात ‘पुट इन टू प्रैक्टिस’ में भी लाना चाहता है जबकि ऐसे समय में उसे सटीक दिशा-निर्देश की आवश्यकता होती है। उसकी अपार शक्ति उसे अच्छा करने को प्रेरित करती रहती है और वह अपने आप में आशावादी बना रहता है।

श्री सैनी ने बताया कि अध्ययन-अध्यापन के दौरान अध्यापकों द्वारा छात्र-छात्राओं को सकारात्मक सोच बनाए रखने की शिक्षा दी जाती है जिसके बल पर वह एक दिन स्वयं का भविष्य निर्धारित करने में सफल हो जाता है। श्री सैनी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में स्थितियां काफी बदल गई हैं, ऐसे समय में छात्र-छात्राओं को नकारात्मक सोच नहीं बनानी चाहिए क्योंकि नकारात्मक सोच अच्छे-बुरे की पहचान नहीं करने देती और इससे अप्रिय कार्य हो जाते हैं। श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे सकारात्मक सोच रखें ताकि नकारात्मक एटीट्यूड जन्म न ले और वे सफलता के नित नए पायदान पर पहुंचते रहें।

श्री सैनी ने कहा कि व्यापार-व्यवसाय, शिक्षा, बैंकिंग यानि हर क्षेत्र में सकारात्मक सोच ही उन्नति और आगे बढ़ने की चाबी होती है लिहाजा इस सकारात्मक चाबी को कभी खोने न दें इसी में आपकी, आपके घर-परिवार, समाज, राष्ट्र की उन्नति का राज छिपा हुआ है। श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर भी दिए। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने वक्ता देवेश सैनी का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे विभिन्न व्याख्यानों से अर्जित ज्ञान को अपने दैनिक जीवन में अमल में लाएं ताकि मनोवांक्षित सफलता हासिल कर सकें।
– Legend news

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *