राजीव एकेडमी में पॉजिटिव थिंकिंग पर हुआ व्याख्यान

मथुरा। नकारात्मक सोच व्यक्ति में निराशा पैदा कर उसे अंधकार की ओर ले जाती है, इसलिए छात्र जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच रखें तथा कड़ी मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल करें। सतत सीखने की आदत ही मनुष्य को महान व्यक्तियों की श्रेणी में ले जाती है। जीवन को सही तरीके से जीने के लिए आत्मा को समझो और हर परिस्थिति में खुश रहो।

उक्त उद्गार राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बी.सी.ए. विभाग द्वारा शुक्रवार को आयोजित पॉजिटिव थिंकिंग पर ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर में महान प्रोटीन्स लिमिटेड (Mahaan Proteins Limited) के पूर्व चीफ जनरल मैनेजर एस.पी. साहवाने ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

श्री साहवाने ने कहा कि जीवन में समस्याओं का आना एक निरंतर प्रक्रिया है, पर उसका समाधान भी है, हर परिस्थिति में जीवन को व्यवस्थित रखना। जीवन में जो व्यक्ति अपने आपके साथ मुकाबला कर सकता है, वह दुनिया की हर परेशानी को आसानी से जीत सकता है। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे शिकायत के बदले जीवन में उत्सुकता को महत्व दें। उन्होंने कहा कि जीवन में लक्ष्य जितना ऊंचा होगा, नकारात्मक सोच उतनी ही पीछे रहती है। इसलिए जीवन में निराशा, हताशा एवं अस्थिरता को नियंत्रित कर मन की क्षमता को समझना चाहिए।

श्री साहवाने ने कहा दुनिया में हमारे चारों तरफ ऊर्जा है, अगर मन शांत रहेगा तो हम जिन्दगी में भी ऊर्जा का संरक्षण कर पाएंगे। श्री साहवाने ने कहा कि यदि नकारात्मकता को हम त्यागते हैं तो हमें हमारा लक्ष्य प्राप्त करने में सरलता होगी। विद्यार्थी अध्ययन के साथ सकारात्मक सोच रखें ताकि उन्हें करिअर निर्माण में किये गये प्रयासों का मीठा फल प्राप्त हो।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता लिहाजा सफलता चाहते हैं तो हमेशा सकारात्मक सोच रखें, पॉजिटिव बनिये और सोच को नकारात्मक मत बनने दीजिये।

संस्थान के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि सकारात्मक सोच रखने वाले छात्र-छात्राएं ही अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर पाते हैं। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन एस.पी. साहवाने का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि लक्ष्य कितना भी कठिन क्यों न हो यदि वह पाजिटिव थिंकिंग रखेंगे, सफलता अवश्य मिलेगी।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *