राजीव एकेडमी में कैम्पस प्लेसमेंट क्रेकिंग पर हुआ व्याख्यान

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बीसीए विभाग द्वारा सोमवार को ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कॉर्पोरेट रिलेशंस नेचर एज्यूकेशन सॉल्यूशन (प्रा.लि.) (Corporate Relations Nature Education Solution (Pvt.)) के प्रबंधक प्रवीन सैनी ने छात्र-छात्राओं को साक्षात्कार प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि साक्षात्कार के समय घबराएं नहीं बल्कि सावधानीपूर्वक पूछे गए सवालों के जवाब दें। श्री सैनी ने बीसीए के छात्र-छात्राओं को साक्षात्कार में सफलता के उपयोगी टिप्स भी दिए।

श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं को सलाह दी कि साक्षात्कार के दौरान घबराना नहीं चाहिए बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ पूछे जा रहे सवालों के जवाब देने चाहिए। किसी भी प्रश्न का उत्तर हां या नहीं में देने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार एक प्रकार की मौखिक प्रश्नावली है जिसमें साक्षात्कार लेने वाला व्यक्ति हमारी बौद्धिक क्षमता का आकलन करता है। साक्षात्कार एक आत्मनिष्ठ विधि है इसके माध्यम से प्राप्त सूचनाओं की सार्थकता एवं वैधता साक्षात्कारकर्ता पर निर्भर करती है।

श्री सैनी ने कहा कि किसी उद्देश्य से किया गया गम्भीर वार्तालाप ही साक्षात्कार है। उन्होंने माना कि आज के समय में विद्यार्थियों को कैम्पस प्लेसमेंट ड्राइव में नौकरी की पेशकश करना सबसे बड़ी चिन्ताओं में से एक है। कैम्पस प्लेसमेंट साक्षात्कार को कैसे क्रैक करें इस विषय पर श्री सैनी ने कहा कि आप अपना एक उद्देश्य निश्चित करिए उसके बाद तैयारी में जुट जाएं। साक्षात्कार के पहले आप उन साथियों से बात करें जो पहले साक्षात्कार दे चुके हैं।

श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि सबसे पहले आप जॉब प्रोफाइल को समझें तथा उसमें दिए गए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। अपना पहला इम्प्रेशन अच्छा बनाने के लिए साक्षात्कार के विभिन्न राउण्ड्स एप्टीट्यूड टेस्ट, ग्रुप चर्चा, केस स्टडीज आदि की तैयारी करें। रिसोर्स परसन श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं के विभिन्न प्रश्नों का भी समाधान किया। श्री सैनी ने कहा कि आपसे साझा किए गये विचार निकट भविष्य में जाब प्लेसमेंट में आपके लिए जरूर उपयोगी सिद्ध होंगे। इस आनलाइन व्याख्यान में बीसीए के विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट सम्बन्धी क्वेरी रिसोर्स परसन के समक्ष रखीं जिनका उन्होंने समाधान किया। श्री सैनी ने छात्र-छात्राओं से राजीव एकेडमी के बेहतरीन शैक्षिक वातावरण का लाभ उठाने की भी सलाह दी।

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *