लावा की ‘Design In India’ प्रतियोगिता शुरु, जीतने पर 50,000 रुपये का इनाम

नई द‍िल्ली। चीनी स्मार्टफोन के बहिष्कार के साथ ही फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ‘बॉयकॉट चाइन प्रोडक्ट’ अभियान चलाए जा रहे हैं। इस ही बीच भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा (Lava) ने ‘Design In India’ नाम की प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसमें देश के इंजिनियरिंग के छात्र और प्रोफेशनल हिस्सा ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता में छात्र और प्रोफेशनल्स को स्मार्टफोन डिजाइन करना होगा।

लावा की प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन हुई शुरू
लावा की प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है, जो 9 जुलाई तक चलेगी। छात्र और प्रोफेशनल तीन सदस्यों की टीम बनाकर इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। जीतने वाली टॉप-3 टीमों को लावा में प्लेसमेंट के साथ 50,000 रुपये, 25 000 रुपये और 15,000 रुपये का इनाम मिलेगा। खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में लावा की स्मार्टफोन डिजाइन टीम सभी छात्रों और प्रोफेशनल को मॉनिटर करेगी।

तीन अलग-अलग हिस्सों में होगी प्रतियोगिता
कंपनी के मुताबिक, प्रतियोगिता को तीन अलग-अलग हिस्सों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रोटोटाइप तैयार करने के साथ-साथ प्रेजेंटेशन और स्मार्टफोन डिजाइन करना शामिल है। वहीं, चीफ मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसल संजीव अग्रवाल का कहना है कि बीते कई वर्षों में यह प्रतियोगिता हमारी ताकत बनी है। इससे हमें फोन बनाने के लिए नए-नए आइडिय मिले हैं। साथ ही यह समझने को भी मिला है कि यूजर्स अपने डिवाइस किस तरह के फीचर्स चाहते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने चीनी एप पर लगाया बैन
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन 59 एप्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया था क्योंकि ये एप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से इन एप्स को लेकर कई शिकायतें मिली थी, जिनमें कई मोबाइल एप के दुरुपयोग की बाते थी। ये एप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे थे।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *