आकाशवाणी अलीगढ़ ने किया हिन्दी पखवाड़े का उद्घाटन समारोह

अलीगढ़। आज हिन्‍दी दिवस के अवसर पर आकाशवाणी अलीगढ़ के तत्वावधान में आकाशवाणी के सामुदायिक केन्द्र पर हिन्दी पखवाड़े का उद्घाटन समारोह किया गया।
समारोह में मुख्य अतिथि केे रुप में  डा0 नीरज गोयल, प्रधानाचार्य राजकीय हाई स्कूल दरकौली सासनी एंव कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि स्वतंत्र वरिष्ठ फोटो जर्निलिस्ट श्री मनोज अलीगढ़ी थे। समारोह का दीप प्रज्वलन अतिथियों के साथ श्री मयंक कुमार, उप महानिदेशक (ई0) ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम राजभाषा हिन्दी पखवाडा के दौरान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डा0 नीरज गोयल ने कहा कि अन्य विदेशी भाषाओं को सीखना कोई पाप नहीं है वशर्तें अपनी राजभाषा हिन्दी का सम्मान करें ना कि तिरस्कार। ज्ञान वर्धन के लिये अंग्रेजी, फ्रेन्च, जर्मन भाषा सीखना गलत नहीं है, लेकिन अपनी राज भाषा का तिरस्कार करके कोई भाषा सीखना  गलत है, अभिवावकों व शिक्षकों का कर्तव्य है कि बच्चों को राजभाषा का महत्व समझायें। हिन्दी भाषा से हमारे संस्कार और इतिहास जुड़ा है।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि स्वतंत्र वरिष्ठ फोटो जर्निलिस्ट श्री मनोज अलीगढ़ी ने कहा कि हिन्दी भाषा भावनाओं की अभिव्यक्ति है प्रेस फोटोग्राफी हम चित्रों के माध्यम से चित्रों की गइराई में जाकर दर्शाया जा सकता है। प्रेस फोटोग्राफी के माध्यम से हिन्दी का विस्तार भारत में समाचार पत्रों का हिन्दी को बढ़ावा देने का विशेष योगदान है । केन्द्र के उप महानिदेशक (ई0) श्री मयंक कुमार ने अपील की कि सरकारी कार्य को अधिक से अधिक हिन्दी भाषा में करें तथा हिन्दी को सभी लोग मन से अपनायें तथा हिन्दी पखवाड़ा में आयोजित प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें।
इस अवसर पर आकाशवाणी के श्री मयंक कुमार, उप महानिदेशक (ई0), श्री वाई0 के0 वर्मा, सहायक निदेशक, श्री बी0 के0 मिश्रा, सहायक निदेशक, श्री रामअवतार शर्मा, सहायक निदेशक ने मुख्य अतिथि डा0 नीरज गोयल, विशिष्ट अतिथि स्वतंत्र वरिष्ठ फोटो जर्निलिस्ट श्री मनोज अलीगढ़ी को सम्मानित किया ।
इस कार्यक्रम का सफल संचालन श्री पी0 एल0 पिप्पल द्वारा किया गया। इस अवसर पर सहायक निदेशक (ई0), श्री वाई0के0 वर्मा, श्री रामअवतार शर्मा, श्री बी0के0 मिश्रा,  सहायक अभियन्ता श्री एन0के0 गुप्ता, श्री भगवान सिंह, प्रधान लिपिक श्री भगवती प्रसाद, प्रवर श्रेणी लिपिक श्री राजेश्वर मुकुल एवं श्री सुनील कुमार सिंह आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
आकाशवाणी के स्थानीय केन्द्र द्वारा दिनांक 14 सितंबर से 28 सितंबर तक हिन्दी पखवाड़ा के रुप में मनाया जा रहा है। इस अवधि में स्टाफ सदस्यों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। तथा पुरस्कार वितरण भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »