TikTok की वापसी के लिए दुआ कर रहे लोगों की आखिरी उम्‍मीद भी खत्‍म

नई दिल्‍ली। भारत में बैन पॉपुलर चाइनीज ऐप TikTok की वापसी की दुआ कर रहे लाखों लोगों की आखिरी उम्मीद अब पूरी तरह खत्म हो गई है। जी हां, भारत में शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक को पूरी तरह यानी परमानेंटली बैन कर दिया गया है। TikTok के साथ ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WeChat समेत 59 चाइनीज ऐप को भी पूरी तरह बैन कर दिया गया है।
लोगों को उम्मीद थी कि शायद भारत सरकार के रहमो-करम पर भारत में कुछ पॉपुलर चाइनीज ऐप से बैन हट जाएगा और इसके लिए इन ऐप के डिवेलपर्स और भारत में कार्यप्रणाली देख रहे अधिकारी सरकार को मनाने की पूरी कोशिश में लगे थे लेकिन अब कन्फर्म हो गया है कि भारत में टिकटॉक की कभी भी वापसी नहीं हो पाएगी।
डेटा सिक्योरिटी का दिया था हवाला
Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बीते जून सबसे पहले जिन 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया था, उन्हें अब पूरी तरह बैन कर दिया गया है यानी इसे दोबारा भारत में शुरू कराने की सारी कोशिशें बेकार हो गई हैं। दरअसल, भारत में डेटा सिक्योरिटी, प्राइवेसी और अखंडता का हवाला देते हुए इन चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया था। Gadgets 360 पर पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने इन ऐप के अधिकारियों से कहा था कि वे बताएं कि उन्होंने यूजर्स के डेटा कहां-कहां शेयर किए। बाद में बैन ऐप के अधिकारियों ने जो जवाब दिए, वो सरकार के लिए संतोषजनक नहीं थे, जिसके बाद सरकार ने पूरी तरह इन ऐप्स को बैन कर दिया।
PUBG Mobile India पर संशय
बीते साल भारत सरकार ने जिन चाइनीज ऐप्स को बैन किया था, उनमें पॉप्युलर गेम ऐप PUBG Mobile भी है। पबजी को बैन करने के बाद डिवेलपर्स ने PUBG Mobile India नाम से डेडिकेटेड गेम शुरू करने की कोशिश की लेकिन उसे अब तक मंत्रालय की मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि, पबजी मोबाइल इंडिया को दोबारा शुरू कराने की कोशिशें लगातार जारी हैं। आपको बता दूं कि टिकटॉक के भारत में 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स थे और इनमें हजारों लोगों को टिकटॉक से कमाई भी होती थी। पबजी के भी भारत में लाखों दीवाने थे, लेकिन बैन होने के महीनों बाद उनके सामने FAU:G के रूप में एक विकल्प सामने आया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *