JEE मेन 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

JEE मेन 2021 परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र ध्यान दें। अगर आप जेईई मेन 2021 का आवेदन फॉर्म नहीं भर पाए हैं तो निराश मत होइए। आपके पास अब 23 जनवरी तक आवेदन का मौका है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है, वे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपना आवेदन फॉर्म भर लें। अभ्यर्थी jeemain.nta.nic.in के जरिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। बता दें कि जेईई मेन को लेकर एक फर्जी वेबसाइट भी वायरल हो रही है। आवेदन कर्ता इससे सावधान रहें।

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 16 दिसंबर 2020 को ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जारी किया था। पहले आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 16 जनवरी मध्यरात्रि तक रखी गई थी। हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 23 जनवरी 2021 कर दिया गया है। आवेदन शुल्क अब 23 जनवरी 2021 तक जमा किया जा सकता है।
13  भाषाओं में होगी परीक्षा
आपको बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। इस वर्ष छात्रों को कुल 90 में से 75 प्रश्न ही हल करने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्नों की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड फरवरी के पहले हफ्ते में ऑनलाइन मोड जारी होंगे।
ऐसे बनाएं एग्जाम की योजना 

इस साल जेईई मेन की परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होगी। यह परीक्षा चार सत्रों में होगी। फरवरी सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक होगी। इसके बाद दूसरे सत्र की परीक्षा 15-18 मार्च तक होगी। तीसरे सत्र की परीक्षा 27-30 अप्रैल और चौथे सत्र की परीक्षा 24-28 मई तक होगी।

फर्जी वेबसाइट से बचें
आवेदन करते वक्त अभ्यर्थी फर्जी वेबसाइट से बचें। NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in के जरिए ही आवेदन करें। एनटीए ने एक फर्जी वेबसाइट को लेकर अभ्यर्थियों को सतर्क किया है, जिसका यूआरएल- jeeguide.co.in है। यह वेबसाइट जेईई मेन 2021 के फॉर्म भरने और शुल्क स्वीकार करने को लेकर फर्जी तौर पर संचालित की जा रही है।
ऐसे भरें जेईई मेन एप्लीकेशन फॉर्म 2021
सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.inhttp://jeemain.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करें।
अभ्यर्थी आईडी, नाम और जन्म तिथि के जरिए रजिस्ट्रेशन करें।
इसके बाद अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों को अपलोड करें।
दिए गए निर्देशों के अनुसार स्कैन फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज अपलोड करें।
अपनी सभी जानकारी भरें और आखिर में आवेदन शुल्क भरें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *