बिस्तर पर रखे Laptop में आग लगी, पूरी तरह से जलकर राख

गाजियाबाद। अगर आप देर रात तक Laptop पर काम करने के आदी हैं और काम निपटाने के बाद उसे प्रॉपर तरीके से शटडाउन नहीं करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। ऐसा नहीं करने पर राजनगर एक्सटेंशन की रिवर हाईट सोसायटी के 7वें फ्लोर पर रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजिनियर के घर में आग लग गई। जिस बिस्तर पर Laptop रखा हुआ था वह पूरी तरह से जलकर राख हो गया।
रस्सी के सहारे इंजीनियर को नीचे उतारा गया
दूसरे कमरे में सो रहे इंजीनियर को घटना की जानकारी सुबह 8.30 बजे के आसपास हुई, जब धुआं उनके कमरे तक फैलने लगा और उन्‍हें घुटन महसूस हुई। जब कमरे से बाहर निकलकर उन्होंने देखा तो उनका लैपटॉप जल रहा था। Laptop में लगी आग बिस्तर पर फैल चुकी थी। यह देखकर वह डर गए और जान बचाने के लिए बाथरूम से लॉबी के रास्ते बालकनी में जाकर पड़ोस की दीवार के पिलर पर चढ़ गए और शोर मचाने लगे। इसे सुनकर गार्ड ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इसके बाद आग पर काबू पाने के साथ ही इंजीनियर को रस्सी के सहारे नीचे उतारा गया।
नोएडा की नेटवर्किंग कंपनी में करता है काम
पीड़ित सॉफ्टवेयर इंजीनियर राहुल कुमार नोएडा की सेक्टर-62 स्थित एक नेटवर्किंग बेस्ड कंपनी में काम करते हैं। वह अपनी पत्नी के साथ सोसायटी में किराए के फ्लैट में रहते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी नाइट शिफ्ट थी। ऑफिस से आने के बाद वह कंपनी के दिए लैपटॉप पर घर से ही कुछ काम करने लगे। काम करते समय नींद आने पर लैपटॉप को बिना शटडाउन किए उसकी स्क्रीन को नीचे कर दूसरे कमरे में जाकर सो गए। सुबह उनकी पत्नी जो स्कूल में पढ़ाती है, स्कूल चली गईं। करीब 8.30 बजे अचानक पूरे घर में धुआं भर गया। तब उन्हें घटना की जानकारी हुई।
बालकनी में जाने से बाल-बाल बचे
सीएफओ सुनील सिंह ने बताया कि जांच में आया है कि इंजीनियर राहुल ने अपने लैपटॉप को रात में काम के बाद शटडाउन न कर स्लीप मोड में छोड़ दिया था और वह सो गए थे। लैपटॉप में आग लगने के बाद उन्होंने समझदारी दिखाई और बॉलकनी की तरफ चले गए। जिससे वह बाल बाल बच गए। दमकलकर्मी जब मौके पर पहुंचे तो काफी धुआं भरा हुआ था। धुएं की वजह से पूरा कमरा काला पड़ गया है। घर में रखा सोफा भी चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गया है।
लैपटॉप प्रयोग करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
• बेड और गोद पर रख कर लैपटॉप को कभी यूज न करें, बेड पर कुछ डस्ट हमेशा होता है फैन को ब्लॉक करता और हीट बढ़ती है। जिसकी वजह से फैन से निकलने वाली हीट भी बाहर नहीं आ पाती है।
• लैपटॉप का काम नहीं हो तो उसे हमेशा शटडाउन करें।
• लैपटॉप को कभी चार्चिंग पर लगा न छोड़ें, इससे भी नुकसान होने का खतरा रहता है।
• जिस स्थान पर भी लैपटॉप रखें वह हार्ड सरफेस हो।
• बैटरी में कुछ भी दिक्कत होने पर उसे फौरन बदल लें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *