लालू की बेटी और दामाद का दिल्ली स्थित सैनिक फार्म हाउस अटैच

पटना। बेनामी सौदे (निषेध) संशोधन कानून के तहत आयकर विभाग ने राजद सुप्रीमो की बड़ी बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार के दिल्ली स्थित सैनिक फार्म नामक संपत्ति को अटैच किया है। सैनिक फार्म एक शेल कंपनी केएचके होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर 15 करोड़ में खरीदा गया था।
आयकर विभाग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कहा गया था कि बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और आरजेडी अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्‍य जल्‍द ही पटना और दिल्‍ली के आलीशान इलाकों में स्थित अपने प्रॉपर्टी को गंवा सकते हैं।
बेनामी सौदे (निषेध) संशोधन कानून के तहत इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 17 प्रॉपर्टी को तात्‍कालिक रूप से अटैच करने की पुष्टि की है। इसकी कुल कीमत करीब 128 करोड़ रुपये है। इसी के तहत ये पहली कार्यवाही की गई है।
अटैच की गई प्रॉपर्टी लालू यादव के करीबी संबंधियों ने कथित रूप से शेल कंपनियों की मदद से यूपीए शासन काल में उनके रेल मंत्री रहने के दौरान खरीदी थीं। बाद में इन संपत्तियों को लालू यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी, उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्‍वी यादव, बेटी चंदा, मीसा और रागिनी तथा दामाद शैलेश कुमार के नाम ट्रांसफर कर दिया गया था।
सूत्रों ने बताया था कि इन संपत्तियों को अटैच किए जाने के बाद अब इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट उन पर कब्‍जा कर सकेगा। हालांकि विभाग चाहे तो उसके अंदर रह रहे लोगों को सुनवाई पूरी होने तक किराए पर रहने की अनुमति दे सकता है। आयकर विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, ‘इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 127.75 करोड़ रुपये है। इनमें पटना में निर्माणाधीन मॉल, दिल्‍ली में आलीशान घर और दिल्‍ली एयरपोर्ट के पास ढाई एकड़ में फैला फार्म शामिल है।’

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »