ठंड से यहां झील, झरने और नाले सब हुए बर्फ में तब्‍दील

नए साल के आगाज के बाद भी कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के कारण जहां कई झरने जम गए हैं, वहीं श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील भी जमी नजर आ रही है।
कश्मीर में बर्फबारी के बीच अलग-अलग इलाकों से खास तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।
टनमर्ग इलाके का झरना जमा
कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच हाल ही में उत्तरी कश्मीर के टनमर्ग इलाके से कुछ तस्वीरें सामने आईं।
टनमर्ग के ड्रांग इलाके की इन तस्वीरों में एक झरना पूरी तरह से जमा हुआ दिखाई दिया। जहां कुछ पर्यटक भी तस्वीर खिंचाते नजर आए।
श्रीनगर से 38 किमी दूर है टनमर्ग
टनमर्ग उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जो कि श्रीनगर से 38 किमी की दूरी पर स्थित है।
यहां जमे हुए झरने के पास लोग मछली पकड़ते देखे जा सकते हैं।
गुलमर्ग में शून्य से नीचे तापमान
कश्मीर घाटी के तमाम पर्यटक स्थलों के आसपास इस वक्त भारी बर्फबारी हो रही है। बीते कई दिनों से गुलमर्ग में बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान लगातार शून्य से 6-8 डिग्री नीचे तक पहुंच रहा है।
बर्फ के बीच सैलानी कर रहे मस्ती
स्कीइंग के लिए दुनिया भर में मशहूर गुलमर्ग में बीते दिनों काफी बर्फबारी हुई है। गुलमर्ग में नए साल के बाद से ही लगातार बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।
गुलमर्ग में -6.5 डिग्री तापमान
गुलमार्ग के स्की रिसॉर्ट में तापमान शुक्रवार रात में शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछली रात से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था।
अगले कुछ दिन बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में अगले कुछ दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और इस दौरान हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।
उच्च पर्वतीय क्षेत्र में 5 इंच तक बर्फबारी
मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को कश्मीर में कई स्थानों, जम्मू के पर्वतीय क्षेत्रों और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दो से पांच इंच तक की बर्फबारी हुई है।
सप्लाई वाली पाइपों में जमा पानी
कश्मीर में बर्फबारी और ठंड के कारण घरों में पीने का पानी सप्लाई करने वाली पाइपों में बर्फ जम गई है। ऐसे में लोगों को पीने के लिए दूर दराज के इलाकों से पानी लेकर घर आना पड़ रहा है।
श्रीनगर की डल झील भी जमी
घाटी में ठंड के कारण श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील भी जमी हुई है। ऐसे में झील में चलने वाले शिकारों को समुचित रूप से चलाने में असुविधा हो रही है।
ताजा बर्फबारी से थोड़ी राहत
रोजमर्रा के कामकाज में हो रही दिक्कतों के बीच ताजा बर्फबारी से घाटी में रहने वाले लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। रात के तापमान में भी सुधार हुआ। श्रीनगर में शुक्रवार रात में तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस तापमान नीचे दर्ज किया गया, जो कि गुरुवार रात में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
हिमाचल प्रदेश में भी हुई बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश के भी तमाम हिस्सों में ठंड के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली है। शनिवार को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है।
मंडी जिले में ताजी बर्फबारी
मंडी जिले के देवीदार इलाके में शनिवार को बर्फबारी के कारण पहाड़ की ऊंची चोटियां सफेद चादर से ढंक गई हैं।
मंडी के अलावा राज्य के शिमला, मनाली, धर्मशाला, कांगड़ा और लाहौल-स्पिति के कुछ हिस्सों में नए साल के बाद से ही लगातार रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। इस कारण कई हिस्सों में रात का तापमान शून्य के आसपास पहुंच जा रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *