जापान में हाई हील्स की अनिवार्यता के खिलाफ #KuToo अभियान

जापान के दफ्तरों में महिलाओं को हाई हील्स पहनना अनिवार्य कर दिया गया है जिसके बाद एक जापानी ऐक्ट्रेस और फ्रीलांस राइटर युमी इशिकावा ने #KuToo नाम का एक अभियान शुरू किया।
जापानी भाषा में कुत्सु (kutsu) का मतलब है जूते और कुत्सू (kutsuu) का मतलब है दर्द तो इसे ही जोड़कर #KuToo मूवमेंट शुरू किया गया है। हाई हील्स को अनिवार्य करने के खिलाफ जापानी महिलाओं के एक ग्रुप ने सोमवार को सरकार के सामने एक पिटिशन भी दायर किया है।
लैंगिक भेदभाव का मामला
इस petition में कहा गया है कि सरकार को ऐसे कानून लाने चाहिए जिसके जरिए उन इम्प्लॉयर्स पर बैन लगाया जा सके जो महिलाओं को हाई हील्स पहनने के लिए मजबूर करते हैं क्योंकि यह मामला लैंगिक भेदभाव और हैरसमेंट के तहत आता है। अब इस मामले में जापान की सरकार क्या फैसला लेती है ये तो बाद में पता चलेगा लेकिन हम आपको बता रहे हैं हाई हील्स पहनने के नुकसान के बारे में…
घुटनों पर पड़ता है जोर
जब आप हाई हील्स पहनकर सीधे चलती हैं तो आपके पैर नैचरली रोटेट नहीं होते। साथ ही चूंकि हील्स में शॉक अब्जॉर्बशन नहीं होता इसलिए आपके घुटनों पर जोर पड़ने लगता है और आपको धीरे-धीरे दर्द की शिकायत होने लगती है।
लोअर बैक पेन की समस्या
हाई हील्स के कारण लोवर बैक पेन की समस्या भी होती है। हील्स पहनकर चलने से वजन का सही डिस्ट्रिब्यूशन नहीं हो पाता जिससे हमारे बैक पर काफी प्रेशर पड़ता है और आपको लगातार लोवर बैक पेन की शिकायत रहने लगती है।
पैर और तलवे में दर्द
अगर आप रोज ऑफिस आने-जाने में हील्स का यूज करती हैं और पूरे दिन हील्स पहने रखती हैं तो ये आपके लिए किसी समस्या से कम नहीं है। रोज हील्स पहनने से आपके पैर और तलवे में दर्द की शिकायत होने लगती है।
वैरिकोज वेन्स बीमारी
हाई हील्स की वजह से पैरों की एक खास बीमारी वैरिकोज वेन्स यानी की पैरों की नसों में सूजन होने की भी घटना बढ़ती है। करीब 7 फीसदी युवा इस बीमारी से परेशान हैं। जब निचले अंगों की नसों के वॉल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तब वैरिकोज नसों का गठन होता है। यह बीमारी हाई हील और बहुत टाइट जींस पहनने की वजह से भी हो सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »