ट्विटर पर आज टॉप पर ट्रेंड कर रहा है KungFluVirus

पेइचिंग। ट्विटर पर सोमवार को KungFluVirus टॉप पर ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग के जरिए चीन को कोरोना वायरस के लिए लोग भला-बुरा कह रहे हैं। एक कार्टून भी खूब शेयर हो रहा है जिसमें कोरोना वायरस और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग दिख रहे हैं।
‘कुंग फ्लू वायरस’ आपके हिसाब से क्‍या हो सकता है? ये कोई फ्लू है या वायरस? ऐसी कोई बीमारी है भी तो उसका नाम सुना-सुना सा क्‍यों लग रहा है। सोमवार सुबह ट्विटर पर यही नाम ट्रेंड कर रहा था। क्लिक करने पर पता चला कि कोरोना वायरस को ‘कुंग फ्लू वायरस’ कहा जा रहा है।
फादर्स डे पर किसी अखबार में छपा एक कार्टून भी वायरल था जिसमें कोरोना चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को फूल देता नजर आ रहा है। जैसे अपने सृजनकर्ता का आभार जता रहा हो। #KungFluVirus साथ ट्वीट्स में चीन का मजाक बनाया जा रहा है।
क्‍या थी इस ट्रेंड के पीछे की वजह
दरअसल अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोविड-19 को नया नाम दिया है। उन्‍होंने टुलसा की एक रैली में कोरोना वायरस को ‘KungFlu’ कहकर पुकारा। यह पिछले तीन महीनों में उनकी पहली चुनावी रैली थी। ट्रंप ने कहा कि कोविड-19 ऐसी बीमारी है जिसके इतिहास में किसी और बीमारी से कहीं ज्‍यादा नाम हैं। उन्‍होंने कहा, “मैं नाम दे सकता हूं KungFlu। मैं ऐसे ही 19 नाम और गिना सकता हूं। कई इसे वायरस कहते हैं जो कि ये है भी। कई लोग इसे फ्लू कहते हैं। फर्क क्‍या है। मुझे लगता है क‍ि इसके 19 या 20 नाम होंगे।”
‘KungFlu’ के बहाने चीन से मौज ले रहे यूजर्स
वायरल कार्टून को शेयर करते हुए कई लोगों ने कहा है कि ‘यह तस्‍वीर सब-कुछ कह देती है।’ कुछ लोगों ने वायरस के नामकरण को लेकर अपने तर्क भी रखे हैं कि कैसे इलाके के नाम पर वायरस के नाम रखे जाते रहे हैं। कुछ ने मजाक में कहा कि ‘कुंग फ्लू वायरस’ कहना कोरोना वायरस के मुकाबले ज्‍यादा आसान है। बहुत से यूजर्स को ट्रंप का यह अंदाज बड़ा पसंद आया और उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति को ‘ठग लाइफ’ और ‘बिगेस्‍ट मीमर ऑफ द वर्ल्‍ड’ जैसे टाइटल्‍स से नवाज दिया।
कई यूजर्स ने ट्रंप के दिए इस नाम को नस्‍लभेदी करार दिया है। वाइट हाउस के अधिकारी भी कोरोना को इसी नाम से बुला चुके हैं।
कुंग फू से मिलता-जुलता है ‘KungFlu’
‘कुंग फ्लू’ नाम चीन की मार्शल आर्ट्स ‘कुंग फू’ के नाम से मेल खाता है। ट्रंप इसके बहाने चीन पर निशाना साध रहे थे जहां के वुहान शहर से यह वायरस पूरी दुनिया में फैला। अमेरिकी राष्‍ट्रपति का ऐसा व्‍यवहार नया नहीं। वह पहले कोविड-19 को ‘चाइनीज वायरस’ और ‘वुहान वायरस’ भी कह चुके हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *