ज़बरदस्त गायिकी और कॉमिक टाइमिंग के धनी Kishore Kumar का जन्मदिन आज

मुंबई। जबरदस्त गायिकी और कॉमिक टाइमिंग के धनी Kishore Kumar का आज 4 अगस्त को जन्मदिन है। Kishore Kumar बॉलीवुड के ऐसे गायक थे जो कि हर गाने को अलग ही अंदाज में गाते थे और उनका यही अंदाज लोगों का दिल जीत लेता था। किशोर कुमार की हिंदी सिनेमाजगत में क्या जगह थी इसका अनुमान आप उनके गाए हुए आखिरी गाने की नीलामी की कीमत से लगा सकते हैं।
साल 2012 में किशोर कुमार का गाया हुआ आखिरी गाना 15.6 लाख में बिका था। गाने की नीलामी दिल्ली में आयोजित ओशियन सिनेफन द्वारा की गई थी। तो चलिए किशोर कुमार के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से बताते हैं।

किशोर कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के खांडवा में हुआ था वह बंगाली परिवार से ताल्लुक रखते थे। किशोर कुमार का असली नाम अभस कुमार गांगुली था जिसे हिंदी सिनेमा में आने के बाद बदलकर उन्होंने किशोर कुमार कर लिया था।

किशोर कुमार की पहली नौकरी बॉलीवुड में बतौर कोरस सिंगर थी। इस फिल्म का नाम ‘बॉम्बे टॉकीज’ था। इस फिल्म में किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार ने भी काम किया था।

किशोर कुमार की बतौर एक्टर पहली फिल्म ‘शिकारी’ थी जो कि साल 1946 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में किशोर कुमार के भाई मुख्य किरदार में थे।

किशोर कुमार ने हिंदी सिनेमागजत में कई सारे फेमस गाने गाए हैं। गायिकी के अलावा किशोर कुमार ने एक्टिंग में भी हाथ आजमाया। किशोर कुमार का पहला गाना ‘मरने की दुआएं क्यों मांगू’ था जो कि उन्होंने फिल्म ‘जिद्दी’ के लिए गाया था।

इस गाने के बाद किशोर कुमार को कई सारे ऑफर्स मिले। कहा जाता है कि उस वक्त वह अपने फिल्मी करियर को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर नहीं थे।

किशोर कुमार ने अपने करियर में 8 फिल्म फेयर अवॉर्ड बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए जीते थे। इसके साथ ही किशोर कुमार को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लता मंगेशकर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

कहा जाता है कि ‘आनंद’ फिल्म सबसे पहले किशोर कुमार और महमूद अली को ऑफर की गई थी। जब ‘आनंद’ फिल्म के डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार के घर गए थे तो उनके गेटकीपर ने उन्हें भगा दिया था जिसके बाद उन्होंने अपना मन बदल लिया था।

किशोर कुमार ने गायिकी की कोई भी प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली थी। किशोर काफी चुलबुले थे। कहा जाता है कि उनके इसी बर्ताव की वजह से एक बार फिल्ममेकर उन्हें कोर्ट तक ले गए थे। उनका कहना था कि किशोर कुमार डायरेक्टर के सभी ऑडर्स को मानें।

किशोर कुमार ने चार शादियां की की थी। पहली पत्नी का नाम रूमा गुहा है जिससे उनका एक बेटा है अमित कुमार। दूसरी पत्नी का एक्ट्रेस मधुबाला है, तीसरी का नाम योगिता बाली और चौथी शादी लीना चंद्रावरकर से की थी।

दिलचस्प बात यह है कि Kishore Kumar के बंगले के बाहर लिखा हुआ था ‘किशोर से बचकर रहना’।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »