तीन आतंकवादियों को मारकर शहीद हुआ सर्जिकल स्‍ट्राइक में शामिल रहा जवान

श्रीनगर। वर्ष 2016 में पाक अधिकृत कश्‍मीर में घुसकर आतंकवादियों के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले विशेष दल में शामिल भारतीय सेना के लांस नायक संदीप सिंह सोमवार को कश्‍मीर में एक एनकाउंटर के दौरान शहीद हो गए। वीरगति को प्राप्‍त होने से पहले पैरा कमांडो संदीप सिंह और उनके साथियों ने तीन आतंकवादियों को भी मार गिराया। इस दौरान लांस नायक सिंह ने अदम्‍य साहस का परिचय दिया।
सेना के सूत्रों ने बताया कि पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले संदीप सिंह 4 पैरा कमांडो टीम के साथ तंगधार सेक्‍टर के गगाधारी नार इलाके में सर्च ऑपरेशन का नेतृत्‍व कर रहे थे। इस दौरान उन्‍हें कुछ संदिग्‍ध गतिविधि नजर आईं। इसके बाद उन्‍होंने अपनी टीम के साथ आगे बढ़कर आतंकवादियों का पता लगाने की कोशिश की।
सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाली टीम का हिस्‍सा थे संदीप
आमने-सामने की लड़ाई में सिंह ने तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया। साथ ही आतंकवादियों के घातक हमले से अपने साथियों की जान बचाई। एक सूत्र ने कहा, ‘इस साहसिक कार्यवाही के दौरान वह घायल हो गए लेकिन आतंकवादियों के खिलाफ गोलियां बरसाना जारी रखा। इसी बीच एक गोली उनके सिर में जा लगी। अस्‍पताल ले जाते समय लांस नायक सिंह शहीद हो गए।
सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘अपनी सुरक्षा को ध्‍यान न देकर अपनी टीम की सुरक्षा के लिए तीन आतंकवादियों को मार गिराना उनके वीरतापूर्ण प्रदर्शन को दर्शाता है। इन आतंकवादियों के पास से बड़ी संख्‍या में हथियार बरामद हुए हैं।’ उन्‍होंने बताया कि लांस नायक सिंह के परिवार में पत्‍नी और 5 साल का बेटा है। अधिकारी ने बताया कि सिंह दो साल पहले सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाली टीम का हिस्‍सा थे।
आतंकी घुसपैठ को सुरक्षाबलों ने किया नाकाम
बता दें कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा स्थित तंगधार में आतंकी घुसपैठ को सुरक्षाबलों द्वारा रविवार को नाकाम किया गया था। सेना ने सोमवार को तीन और आतंकियों को मार गिराया। इस कार्यवाही में कुल पांच आतंकी मारे गए। बताया जा रहा है कि आतंकियों का एक दल रविवार रात कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में एलओसी के रास्ते घुसपैठ की कोशिश कर रहा था।
इसी दौरान सेना के जवानों ने संदिग्ध हरकत देखकर आतंकियों को ललकारा, जिसके बाद घुसपैठियों ने जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस फायरिंग में सेना ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए दो आतंकियों को मौके पर ही मार गिराया जबकि तीन अन्य वहां से फरार हो गए। इसके बाद सेना ने तत्काल नियंत्रण रेखा और सीमा पर घुसपैठ की आशंका का अलर्ट जारी करते हुए तंगधार सेक्टर के अलग-अलग इलाकों में गहन तलाशी शुरू कर दी थी। बाद में ये आतंकी भी लांस नायक सिंह की टीम ने मार गिराए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »