खेल रत्न पुरस्कार: रेसलर बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट रेस में

नई दिल्ली। कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले रेसलर बजरंग पूनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की दौड़ में है। भारतीय कुश्ती महासंघ के एक सूत्र ने बताया कि बजरंग ने महासंघ के जरिए नामांकन भर दिया है जबकि विनेश की सिफारिश खेल मंत्रालय कर सकता है।
खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एशियाई खेलों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा सितंबर के पहले सप्ताह में करेंगे। इसके बाद मंत्रालय चयन समिति को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अपने सुझाव दे सकता है। हर साल खेल पुरस्कार महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर 29 सितंबर को दिए जाते हैं लेकिन इस बार समारोह 25 सितंबर को होगा ताकि एशियाई खेलों से तारीख का टकराव नहीं हो।
डब्ल्यूएफआई के एक अधिकारी ने कहा,‘बजरंग ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकन दे दिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाड के शानदार प्रदर्शन के बाद वह इस पुरस्कार के हकदार हैं। हमें नहीं पता कि विनेश ने खुद नामांकन भरा है या नहीं लेकिन मंत्रालय उनके नाम की अनुशंसा कर सकता है।’
उन्होंने कहा, ‘दोनों ही खेल रत्न पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं और दोनों जीतते हैं तो कोई हैरानी नहीं होगी।’ खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने भी कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के साथ विनेश और बजरंग भी प्रबल दावेदार हैं।
अधिकारी ने कहा, ‘बजरंग और विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में असाधारण प्रदर्शन किया है। खासकर एशियाई खेलों में तो प्रतिस्पर्धा काफी कठिन थी। मंत्रालय को 30 अप्रैल की कटऑफ तारीख को मिली सूची में विनेश और बजरंग के नाम नहीं थे लेकिन एशियाई खेलों में प्रदर्शन की समीक्षा बैठक जल्दी ही होगी और मंत्रालय कुछ खिलाड़ियों के नाम की अनुशंसा चयन समिति को करेगा।’
विनेश एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनीं। उन्होंने इंचियोन एशियाड में ब्रॉन्ज जीता था। साथ ही 2014 और 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में सोने का तमगा हासिल किया था। बजरंग ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण के अलावा विश्व चैंपियनशिप 2013 में ब्रॉन्ज जीता। उन्होंने 2014 एशियाई खेलों और ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में सिल्वर मेडल जीता था। अब तक एक ही साल में सर्वाधिक चार खिलाड़ियों को खेलरत्न सम्मान 2016 में दिया गया जब रियो ओलिंपिक के बाद पी वी सिंधु, साक्षी मलिक, दीपा कर्मकार और जीतू राय को इससे नवाजा गया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »