अकेले केरल में कोरोना के एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले

नई द‍िल्‍ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में देश में कोरोना महामारी को लेकर जानकारी दी कि केरल इस समय कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है।

दूसरी लहर अभी खत्‍म नहीं हुई है, अभी भी 42 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना के प्रतिदिन 100 से ज्‍यादा मामले रिपोर्ट होते हैं। केरल में एक लाख से ज़्यादा सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स​क्रिय मामले 10,000 से एक लाख के बीच हैं। ये 9वां सप्ताह है, जब देश में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3 फीसद से कम रहा है। देश में 38 ज़िलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5-10 फीसद के बीच है।

इसके अलावा टीबी यानी ट्यूबरकुलोसिस या राजयक्ष्मा बीमारी के खिलाफ हम कहां पर हैं, इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समीक्षा बैठक की।

देश में कोरोना वायरस महामारी के हालात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि केरल अकेला ऐसा राज्य है जहां एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। चार राज्यों में कोरोना के 10 हजार से लेकर एक लाख के बीच सक्रिय मामले हैं।

ये चार राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश हैं। बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10 हजार से कम सक्रिय मामले हैं। भूषण ने कहा कि देश की 16 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। 54 फीसदी वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *