केरल में कोरोना की तेजी देखते हुए वीकेंड पर संपूर्ण लॉकडाउन

केरल में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी को देखते हुए इस वीकेंड भी संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी है.
ये ख़बर केरल की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार की चिंता जताने के एक दिन बाद आई है. केंद्र ने वहाँ राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक की अगुआई में 6 सदस्यों की एक टीम भेजने का भी फ़ैसला किया है.
बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस संबंध में बताया, “केरल में अब भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी को देखते हुए ये टीम राज्य सरकार को महामारी की व्यवस्था में मदद करेगी.”
केरल में पिछले दिनों बकरीद के मौक़े पर लॉकडाउन में ढील देने के राज्य सरकार के फ़ैसले को लेकर काफ़ी विवाद हुआ था और सुप्रीम कोर्ट ने भी उसपर स्वतः संज्ञान लेते हुए कड़ी टिप्पणी की थी.
इसके बाद पिछले सप्ताह 24 और 25 जुलाई को केरल में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया. अब 31 जुलाई और 1 अगस्त को भी राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा.
केरल में बुधवार को जारी आँकड़ों में 24 घंटे के भीतर 22,000 से ज़्यादा नए मामले आने और 131 लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी.
केरल में अभी सक्रिय मामलों की संख्या 1.54 लाख है यानी वहाँ अभी डेढ़ लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं.
देश में अभी कोरोना के जितने सक्रिय मामले हैं उनमें से 37.1% मामले अकेले केरल के हैं. वहाँ रोज़ाना औसतन 17,000 से ज़्यादा मामले आ रहे हैं.
राज्य सरकार ने बताया कि राज्य में कोरोना से अब तक 33.27 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि लगभग साढ़े 16 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है.
आठ राज्यों में 70% आबादी में एंटीबॉडी बनी
भारत में किए एक सीरो सर्वे में देश के आठ बड़े राज्यों की 70 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है.
इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के चौथे दौर के सीरो सर्वे में अलग-अलग राज्यों की आबादी में एंटीबॉडी की मौजूदगी का ब्यौरा दिया गया है.
इस साल जून और जुलाई के बीच क़रीब 29 हज़ार लोगों पर ये सर्वे किया गया है जो दिखाता है कि भारत की एक तिहाई आबादी में कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ एंटीबॉडी मौजूद है.
सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में करीब सात करोड़ आबादी में से 79 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है.
वहीं, बिहार में 75 प्रतिशत आबादी में और उत्तर प्रदेश की 71 प्रतिशत आबादी में कोरोना एंटीबॉडी मिली है.
राजस्थान में 76.2 प्रतिशत, गुजरात में 75.3 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 74.6 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 70.2, महाराष्ट्र में 58 प्रतिशत और असम में 50.3 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है.
केरल में सबसे कम 44.4 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है. हालांकि, इस समय भारत में सामने आ रहे कोरोना के कुल मामलों में अकेले केरल से ही आधे मामले आ रहे हैं.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *