केजरीवाल ने कहा, हमारी सरकार सबको वैक्‍सीन देने के लिए तैयार

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में रहने वालों को कोविड वैक्‍सीन देने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार सबको वैक्‍सीन देने के लिए तैयार है। प्रॉयरिटी ग्रुप्‍स की पहचान हो गई है और शुरू में जिन्‍हें टीका लगेगा, उनकी लिस्‍ट अगले एक हफ्ते में तैयार हो जाएगी। केजरीवाल ने बताया क‍ि दिल्‍ली में शुरुआती अभियान के तहत 51 लाख लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए 1.02 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी। फिलहाल दिल्‍ली सरकार के पास 74 लाख डोज स्‍टोर करने की क्षमता है जिसे बढ़ाया जा रहा है।
दिल्‍ली में वैक्‍सीन पहले किसे मिलेगी?
केजरीवाल ने बताया कि दिल्‍ली सरकार ने केंद्र की प्रॉयरिटी लिस्‍ट के अनुसार लाभार्थियों की पहचान कर ली है। पहले कैटेगरी में डॉक्‍टर, नर्सेज, पैरामेडिक्‍स को मिलाकर करीब 3 लाख हेल्‍थकेयर वर्कर्स हैं। पुलिस, सिविल डिफेंस, नगर निगम में काम करने वाले लगभग 6 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स दूसरी कैटेगरी में हैं। तीसरी कैटेगरी में 42 लाख लोग होंगे। ये वो लोग हैं जिनकी उम्र 50 साल से ज्‍यादा है या उम्र 50 से कम हैं मगर को-मॉर्बिडिटी वाले हैं। केजरीवाल ने कहा कि हफ्ते भर के भीतर इन सभी की लिस्‍ट तैयार कर ली जाएगी। यानी दिल्‍ली के कुल 51 लाख लोगों को शुरुआती चरण में टीका लगेगा। चूंकि वैक्‍सीन डबल डोज वाली है, इसका मतलब इनके लिए 1.02 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी।
वैक्‍सीन देने जा रहे, कैसे बताएंगे?
मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि इन सभी लोगों का रजिस्‍ट्रेशन किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा, ‘जब वैक्‍सीन आएगी तो जिन लोगों का रजिस्‍ट्रेशन है, उन्‍हीं को वैक्‍सीन सबसे पहले मिलेगी। जिनका रजिस्‍ट्रेशन है, उनको SMS के जरिए बता दिया जाएगा कि इस दिन यहां पर वैक्‍सीन के लिए पहुंचना है। सरकार दिल्‍ली वालों को जानकारी देगी।’
वैक्‍सीन कहां, कैसे लगेगी? क्‍या हैं इंतजाम?
दिल्‍ली में वैक्‍सीन के लिए जितनी भी लोकेशंस की जरूरत पड़ेगी, उसकी तैयारी की जा रही है। केजरीवाल ने कहा कि एक लोकेशन पर पांच लोगों की टीम बनेगी। टीमों को चिन्हित कर लिया गया है। उनकी ट्रेनिंग करवाई जा चुकी है। केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्‍सीन से किसी को साइड इफेक्‍ट होता है तो उसके इलाज की भी व्‍यवस्‍था कर ली गई है।
एक हफ्ते में हासिल कर लेंगे वैक्‍सीन स्‍टोर करने की क्षमता
सीएम ने बताया क‍ि दिल्‍ली सरकार के पास अभी 74 लाख डोज कोल्‍ड स्‍टोर करने की क्षमता है। इसे अगले हफ्ते भर में बढ़ाकर 1 करोड़ 15 लाख डोज कर लिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार बस केंद्र से वैक्‍सीन मिलने का इंतजार कर रही है। उसके बाद प्रॉयरिटी ग्रुप्‍स को वैक्‍सीन देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *