केजरीवाल का दावा: दिल्‍ली में कंट्रोल कर लिया गया है कोरोना

नई दिल्‍ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी दिल्ली में फिलहाल कोरोना वायरस को कंट्रोल कर लिया गया है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अभी लोग सावधानी बरतते रहें वर्ना स्थिति फिर पिछले महीने जैसी हो सकती है।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जिस भयावह तस्वीर का अंदाजा लगाया जा रहा था, अब हालात वैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अब टेस्टिंग में उतने पॉजिटिव मरीज नहीं आते जितना पहले आते थे। दिल्ली सीएम ने यह भी कहा कि दिल्ली में लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं।
स्थिति उतनी नहीं बिगड़ी: केजरीवाल बोले कि पहले लग रहा था कि 30 जून तक दिल्ली में एक लाख केस होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। फिलहाल दिल्ली में 87 हजार केस हैं, जिसमें से 58 हजार ठीक हो गए। केजरीवाल बोले कि पहले लग रहा था कि 1 जून तक 60 हजार एक्टिव केस होंगे लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है।
कम हो रहे मरीज: दिल्ली सीएम बोले कि राजधानी में मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। इस बीच ठीक होने वाले लोग बढ़ रहे हैं। यानी दिल्ली में लोगों को कोरोना हो रहा है फिर वे ठीक हो रहे हैं। मतलब मौत का आंकड़ा कंट्रोल हुआ।
मौतें कमः दिल्ली में कोरोना की वजह से मौत अब कम होने लगीं। एक वक्त एक दिन में सवा सौ मौतें हुई थीं, अब आधे के करीब यानी साठ के करीब है। इसे और कम करेंगे।
टेस्ट की संख्या बढ़ाई: केजरीवाल ने कहा कि केंद्र के साथ मिलकर सरकार ने टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने यह भी बताया कि पहले 100 लोगों का टेस्ट होता तो 31 कोरोना मरीज पाए जाते थे। आज जब 100 का टेस्ट तो 13 मरीज मिल रहे।
खुश होकर, हाथ पर हाथ नहीं रखना: दिल्ली सीएम ने कहा कि अभी हम लोग सबकुछ खोल नहीं सकते। अभी सतर्क रहना है। हो सकता है कि कोरोना के केस फिर से बढ़ जाएं इसलिए अभी कोशिशों में कमी नहीं रहनी चाहिए।
ऐसे एक्सपर्ट्स की ना सुनें: केजरीवाल ने कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसे एक्सपर्ट हैं जो कहते हैं कि दिल्ली में कोरोना का पीक आकर जा चुका हैं। सीएम ने कहा कि ऐसे एक्सपर्ट पर अभी ध्यान न दें। मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंस करें और हाथ धोते रहें इसमें चूक न करें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *