केडी हास्पीटल में अब कराएं HIV काउंसिलिंग के साथ जांच भी

मथुरा। केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर में एचआईवी काउंसिलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन बुधवार को आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने फीता काट कर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक का अच्छा स्वास्थ्य पाने का अधिकार है। कई बीमारियां मरीजों से दूसरों में फैलती हैं। इनकी पहचान करने को रक्त परीक्षण कराने की जरुरत पडती है। ऐसी ही जानलेवा बीमारी एचआईवी बीमारी यानी कि एड्स के परीक्षण की सुविधा अब केडी हास्पीटल में उपलब्ध हो सकेगी।

केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर में एचआईवी काउंसिलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन का उद्घाटन होने के बाद चैयरमेन सर डा. रामकिशोर अग्रवाल, केडीएमसी की डीन डा, डा. मंजुला बाई केएच, केडीएमसीएचआरसी के एकेडमिक एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा. अशोक कुमार धनविजय और सभी विभागों के विभागाध्यक्ष चिकित्सकों का एड्स का प्रतीक वाला बैज लगाकर स्वागत किया गया। आरके एजुकेशनल हब के वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल, एमडी मनोज अग्रवाल और अरुण कुमार ने कहा कि ब्रजवासियों को केडी हास्पीटल में शुरु की गई एचआईवी के रक्त परीक्षण का लाभ उठाना चाहिए। अब उनको एचआईवी के रक्त परीक्षण के लिए आगरा या दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

केडीएमसी की डीन डा. मंजुला बाई केएच और एकेडमिक एंड रिसर्च के निदेशक डा. अशोक कुमार धनविजय ने कहा कि एचवीआई के रक्त परीक्षण की सुविधा होने पर अब चिकित्सकों को ऐसे मरीजों को बीमारी के पता लगाने और उसका इलाज करने में काफी सहूलियत होगी। वे HIV बीमारी का जल्द पता कर जल्दी से उसका इलाज शुरु कर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »