KD Hospital के डाक्टरों ने किया घुटनों का सफल प्रत्यारोपण

मथुरा। KD Hospital में डाक्टरों द्वारा घुटनों का सफल प्रत्यारोपण करने के बाद पिछले पांच साल से दूसरों पर आश्रित गोरखपुर निवासी विमला (65 वर्ष) अब बिना किसी की मदद लिए चल-फिर सकेगी।  KD Hospital (के.डी.  मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर )के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. हर्षित जैन और उनकी टीम ने विमला के दोनों घुटनों का सफल प्रत्यारोपण कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है। घुटनों के सफल प्रत्यारोपण के लिए विमला और उनके परिजनों ने  के.डी. हास्पिटल के डाक्टरों का आभार माना है।

गौरतलब है कि गोरखपुर निवासी विमला पिछले पांच साल से घुटनों में असहनीय दर्द होने के चलते चलने-फिरने में पूरी तरह से असमर्थ हो गई थी तथा उसके दोनों पैर भी टेढ़े हो गए थे। विमला अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए कई डाक्टरों से मिली लेकिन उसकी परेशानी का निदान नहीं हो सका। आखिरकार उन्हें  के.डी.  मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सकों के बारे में पता चला और वह 26 जुलाई को अपने परिजनों के साथ डा. हर्षित जैन से मिलीं।

डा. जैन द्वारा विभिन्न जांचें कराने के बाद पता चला कि विमला के दोनों घुटने बेकार हो चुके हैं, इसी वजह से उन्हें दर्द होता है और चल-फिर भी नहीं पातीं। डा. जैन ने विभिन्न जांचों का अवलोकन करने के बाद विमला के घुटनों के प्रत्यारोपण का निर्णय लिया।
29 जुलाई को डा. हर्षित जैन ने डा. एच.सी. तलान, डा. हेमराज सैनी, डा. अबू गुफरान और निश्चेतना विशेषज्ञ डा. सुप्रिया तथा डा. शिखा के सहयोग से लगभग साढ़े तीन घण्टे के प्रयासों के बाद विमला के दोनों घुटनों का सफल प्रत्यारोपण करने में सफलता हासिल की। आपरेशन न केवल सफल रहा बल्कि विमला दूसरे ही दिन से बिना किसी मदद के चलने-फिरने लगी। विमला का कहना है कि मैं अब बिल्कुल ठीक हूं तथा मुझे अब किसी तरह का दर्द नहीं हो रहा है।

आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, कालेज की प्राचार्य डा. मंजू नवानी ने गोरखपुर निवासी विमला के दोनों घुटनों का सफल प्रत्यारोपण करने वाली डाक्टरों की टीम को बधाई दी है। चेयरमैन डा. अग्रवाल का कहना है कि  के.डी. हास्पिटल की सेवाभावना और आधुनिकतम सुविधाओं के चलते यहां जो भी मरीज आ रहा है, स्वस्थ होकर ही अपने घर जा रहा है। के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सक प्रतिमाह हजारों महिला, पुरुष और बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *