केडी हास्पीटल में टूटी हंसली को Dog Bone बटन तकनीक से जोड़ा

मथुरा। मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के हड्डी रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डा. अमन गोयल ने दुघर्टना में कंधे की टूटी हड्डी के मरीज बनवारी को कुछ ही दिनों में काम पर वापस भेज दिया है। उन्होंने मरीज बनवारी को वजन उठाने में अक्षम हुए हाथ को एसी एक्रोमिंग क्लेविकुलर ज्वाइंट डिसलोकेशन को अत्याधुनिक तकनीक Dog Bone बटन डाल कर ठीक कर दिया है। इससे बनवारी जिल्लत की जिंदगी से मुक्ति मिल गई है। उन्होंने बताया कि ये आधुनिक हड्डी रोग चिकित्सा विज्ञान की नवीनतम तकनीक है। इससे पूर्व चिकित्सक स्क्रू तकनीक या वायर तकनीक ऐसे मामलों में उपयोग करते रहे हैं। इससे मरीज को कुछ दिन बाद फिर से स्कू्र ढीला होने या वायर टूटने पर परेशानी होनी शुरु हो जाती थी। डा. अमन गोयल ने एसी ज्वाइंट टाइगो रोप आरटी ऑपरेशन करके दुघर्टना में घायल हुए 25 वर्षीय मरीज बनवारी को राहत प्रदान कर दी है।

मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल में बीते महीनों पूर्व डा. अमन गोयल की ओपीडी में पहुंचे नौहझील, बाजना निवासी मरीज बनवारी के परिजनों ने बताया कि सडक दुघर्टना में उसका कंधे पर से हाथ काम नहीं कर रहा है। इससे वह वजन उठाना तो दूर खाना भी नहीं खा पा रहा है। चिकित्सक डा. अमन गोयल ने कुछ जांचें कराने और रिपोर्ट देखने के बाद बताया कि उसकी कंधे की हड्डी टूट गई। टूटी इस हंसली का ऑपरेशन कराना होगा। परिजनों की सहमति से बीते दिनों डा. अमन गोयल, डा. बीपीएस भदौरिया, एनथिएटिस्ट डा. निजावन, सहायक के रुप में सोहित, शाहरुख, पवन, प्रदीप और शाइना आदि ने सफलता पूर्वक टोटल हिप रिप्लेसमेंट कर दिया।

बनवारी के ऑपरेशन में Dog Bone बटन‘ तकनीक का उपयोग किया-डा. अमन गोयल
मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के डा. अमन गोयल ने बताया कि दुधर्टना में मरीज बनवारी की हंसली की हड्डी टूटी थी। इसी वजह से पुरानी दो तकनीकों के बजाय अत्याधुनिक तकनीक उपयोग किया गया है। ये डाॅग बोन बटन तकनीक पुरानी दोनों तकनीकों से कहीं ज्यादा बेहतर और टिकाऊ है। उन तकनीकों में स्क्रू के ढीला होने या वायर के टूटने पर ऑपरेशन असफल हो जाता था। इस तकनीक में लचीली वायर के दोनों ओर बटन लगे होने से फ्लेक्सीबिलिटी बनी रहेगी।

आगरा और दिल्ली के चिकित्सकों की जैसी तकनीकें उपयोग कर रहे डा. अमन गोयल-डा. रामकिशोर अग्रवाल
आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के हड्डी रोग विभाग के चिकित्सक डा. अमन गोयल चिकित्सा विज्ञान की नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर ब्रजवासियों की सेवा कर रहे हैं। आगरा और दिल्ली से भी निराश होकर लौटे मरीज को आशान्वित कर रहे हैं। उन्हें न केवल आशान्वित करते हैं अपितु स्वस्थ कर घर वापस भेजते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »