केडी डेन्टल में Tobacco निषेध दिवस पर निकाला मार्च

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2018 का ‘Tobacco द्वारा ह्रदय व धमनियों पर दुष्प्रभाव‘ विषय पर वक्ताओं ने समझाया, जनजागरुकता मार्च निकालकर लोगों को जागरुक किया
आरके एजुकेशनल हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल बोले-Tobacco सेवन के खिलाफ जनजागरुकता जरुरी

मथुरा। केडी डेन्टल कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल, मथुरा में तम्बाकू निषेध दिवस पर पब्लिक हेल्थ डेन्टीस्ट्री और ओरल मेडिसिन विभाग के साझा सहयोग से आयोजित हुआ।

इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2018 को तम्बाकू निषेध दिवस का विषय तम्बाकू द्वारा ह्रदय व धमनियों पर दुष्प्रभाव दिया गया। विश्व तम्बाकू दिवस मनाने का मुख्य केन्द्र बिन्दु तम्बाकू द्वारा ह्रदय व धमनियों पर दुष्प्रभाव को उपस्थित लोगों को समझाना रहा।
विभिन्न प्रकार के पर्चों एवं चित्रों से उपस्थित सभी मरीजों को जागरूक कार्यक्रम का उद्घाटन अरूण अग्रवाल ने किया।

केडी डेंटल कालेज एंड हास्पीटल के प्राचार्य डा. मनेश लाहोरी के नेतृत्व में तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। उन्होंने बताया कि विश्व तम्बाकू दिवस के उपलक्ष में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। इसी कड़ी में ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। तम्बाकू की लत से छुटकारा पाने के कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। मरीजों को तम्बाकू के इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों से जागरूक करने के लिए शहर के व्यस्ततम इलाके से जिसका नाम कृष्णा नगर में जुलूस निकाला गया।

इस मौके पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जिससे जनता में जागरूकता फैलाई जा सके। इस आदत को वे छोड़ सकें। वक्ताओं ने कहा कि तम्बाकू का सेवन सामाजिक और शारीरिक दोनों तरह से हानिकारक है।

केडी डेन्टल कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल, मथुरा के प्रांगण में और कृष्णा नगर में यह कार्यक्रम पूर्णतः सफल रहा और लोगों द्वारा सराहा भी गया।

कार्यक्रम का आयोजन डा. गोपा कुमार, डा. नवप्रीत और प्रशासनिक अधिकारी नीरज कुमार छापरिया ने किया।

आरके एजुकेशनल हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि तम्बाकू सेवन के खिलाफ आम लोगों में जनजागरुकता बहुत जरुरी है। इसके लिए लोगों को तम्बाकू सेवन से होने वाली शारीरिक और सामाजिक हानियों को बेहतर तरीके से समझना होगा। उन्हें ये जान लेना चाहिए कि Tobacco का सेवन मनुष्य के लिए किसी भी स्तर पर उचित नहीं माना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »