कार्तिक पूर्णिमा पर Braj के मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, की परिक्रमा और यमुना स्‍नान

Braj में कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र यमुना में स्नान व दान का खास महत्व है

मथुरा-वृंदावन। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आज शुक्रवार को पूरे Braj में विविध धार्मिक कार्यक्रमों के तहत श्रद्धालुओं ने यमुना स्नान कर पुण्य अर्जित किया और यमुना स्‍नान कर वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा दी।

कार्तिक मास को पुण्य मास माना जाता है, इस दिन कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र यमुना में स्नान व दान का खास महत्व है।

Braj में आज शुक्रवार की सुबह से ही यमुना के घाटों पर श्रद्धालुओं के आने का क्रम प्रारंभ हो गया। श्रद्धालुओं ने यमुन स्नान कर मां यमुना का दुग्धाभिषेक और पूजन किया।

इसके बाद वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा दी। सुबह से ही संपूर्ण परिक्रमा मार्ग पर कृष्‍णनाम संकीर्तन गूंज उठे , राधे-राधे और ठाकुर बांकेबिहारी की जय-जयकार से गुंजायमान हो उठा। शाम को श्रद्धालुओं ने यमुना में दीपदान कर पुण्य कमाया।

मथुरा में जहां श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान, श्री द्वारिकाधीश मंदिर, सहित नगर के सभी मंदिरों में दीपदान और धार्मिक कार्यक्रम हुए तो वहीं वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भी कार्तिक पूर्णिमा पर भारी भीड़ रही। सुबह और शाम को ठाकुर बांकेबिहारी महाराज के दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। सेवाकुंज स्थित ठाकुर राधा दामोदर और श्याम सुंदर मंदिर में कार्तिक पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के रूप में मनाया गया। नगर के मंदिरों में सुबह से शुरू हुआ परिक्र्रमा का दौर देर शाम तक जारी रहा।

धर्म नगरी में कार्तिक मास पूर्णिमा के अवसर पर स्नान, ध्यान कर श्रद्धालुओं ने पुण्य कमाया। सुबह से ही स्नान के लिए यमुना के घाटों पर भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। इसके अलावा पंचकोसीय परिक्रमा के लिए भी लोग उमड़े।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »