BSF के हाथों पूरी तरह सुरक्षित है करतारपुर कॉरिडोर: गृहराज्यमंत्री

नई दिल्‍ली। करतारपुर कॉरिडोर के जरिए नापाक मंसूबों को अंजाम देने की मंशा जाहिर करने वाले पाकिस्तान को देश के गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय ने जवाब दिया है।
नित्यानंद राय ने कहा है कि डेरा बाबा नानक पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर BSF के हाथों पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा, ‘हमारे जवानों की मेहनत की वजह से दुश्मनों को घुसपैठ या किसी अपराध को अंजाम देने से पहले कई बार सोचना होगा।’ गृह राज्यमंत्री बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स (BSF) के 55वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
गौरतलब है कि एक दिन पहले ही पाकिस्तान के रेल मंत्री ने कबूल किया है कि कॉरिडोर पाकिस्तानी आर्मी चीफ बाजवा के दिमाग की उपज थी और इससे भारत को नुकसान पहुंचेगा। शेख रशीद ने शनिवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को खोले जाने का विचार आर्मी चीफ बाजवा के दिमाग की उपज थी। मंत्री ने कहा, ‘करतारपुर कॉरिडोर को खोलकर जनरल बाजवा ने भारत को जिस तरह के घाव दिए हैं उसे वह हमेशा याद रखेगा।’
‘जवानों को अधिक छुट्टी का प्रयास’
नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि जवानों को परिवार के साथ साल में 100 दिन बिताने का अवसर मिले। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों को सभी संभव सुविधाएं देने के लिए सरकार हर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, ‘सरकार जवानों को आधुनिक तकनीक मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने जवानों के लिए रिटायरमेंट आयु बढ़ाकर 60 साल कर दी है। कश्मीर में तैनात जवानों को दिल्ली से जम्मू के बीच मुफ्त हवाई सफर की सुविधा दी जाएगी।’
गृह राज्यमंत्री ने ने कहा कि बहादुरी पुरस्कार प्राप्त जवानों और अपने कर्त्वय निर्वहन में जान गंवाने वाले जवानों की पत्नियों को दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी की ओर से 1 बीएचके फ्लैट कम कीमत पर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि पैरामिलिट्री सैलरी पैकेज स्कीम में पर्सनल एक्सिडेंट इंश्योरेंस रकम को बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *