करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत की तरफ से निर्माण कार्य शुरू

नई दिल्‍ली। करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, डेरा बाबा नानक में भारत-पाक सीमा की जीरो लाइन पर देश की तरफ से भी निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इस मौके पर डेरा बाबा नानक के एसडीएम गुरसिमरन सिंह ढिल्लों और लैंड पुट ऑफ अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद रहे।
अधिकारियों की तरफ से 50 एकड़ के करीब रकबा एक्वायर करने का दावा किया जा रहा है। सोमवार को जेसीबी मशीनों द्वारा डेरा बाबा नानक के गांव जोड़ियां खुर्द में कॉरिडोर के लिए खुदाई शुरू की गई। फिलहाल दो जेसीबी मशीनें काम के लिए पहुंची हैं, और भी जेसीबी मशीनों के आने की संभावना है।
आज अचानक कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू हो जाने से गांव वाले हैरान हैं क्योंकि बताया जा रहा था कि किसानों ने निशानदेही की बुर्जियों से छेड़छाड़ के जो आरोप लगाए थे, उसे ठीक करने के लिए सोमवार को सिबल कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी आने वाले थे। लेकिन सोमवार को ही यह निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया।
वहीं, जमीन देने के बदले किसानों को मुआवजे की बात करें तो फिलहाल सरकार की ओर से मुआवजे की राशि निश्चित नहीं की गई है लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक किसानों की सहमति से ही यह निर्माण कार्य शुरू किया गया है। निर्माण कार्य के शुरू होते ही खेतों ने उगी गेहूं की फसल को काट लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।
पाक का दावा- 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा काम
करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कर रही पाकिस्तान पंजाब सरकार के अधिकारियों ने एक नया वीडियो जारी करके दावा किया है कि उनकी तरफ का निर्माण कार्य 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। कॉरिडोर का निर्माण कार्य कर रही कंपनी के इंजीनियर आसिफ अली ने बताया कि डेवलपमेंट ऑफ करतारपुर कॉरिडोर के अंतर्गत शुरू किया गया निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।
तीन शिफ्टों में निर्माण कार्य चल रहे हैं। रावी दरिया पर बनाए जाने वाले पुल के सभी फाउंडेशन का निर्माण पूरा हो चुका है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के आसपास बनाए जाने वाले भवनों को रावी नदी में आने वाली संभावित बाढ़ से बचाने के लिए एक छोटा बांध भी बनाया जा रहा है। इस बांध का निर्माण 21 अगस्त तक पूरा हो जाने की संभावना है।
रावी नदी पर बनाए जाने वाले पुल का काम 40 फीसदी पूरा हो गया है। जिन स्तंभों पर पुल का निर्माण किया जाना है, उनका काम पूरा हो गया है। अब इस पुल पर स्लैब डालने का काम किया जा रहा है। वीडियो में बताया गया कि श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से लेकर भारतीय सीमा तक एक किमी लंबी सड़क बनाने के लिए मिट्टी डालने का काम पूरा कर लिया गया है।
रावी नदी के ऊपर बनाए जाने वाले पुल का काम जब पूरा होगा, तब इस सड़क में बजरी और तारकोल डालने का काम पूरा कर लिया जाएगा। सड़क का निर्माण भी 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। पाकिस्तान सीमा के साथ बनाए जाने वाले टर्मिनल का काम 31 जुलाई तक पूरा होगा। पाकिस्तान सरकार की ओर से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब से लेकर बॉर्डर व सरायों तक कुल 6.42 किमी लंबे रास्ते का निर्माण किया जाना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »