कार्ति चिदंबरम को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट से मिली कड़ी फटकार

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को 2जी घोटाले से जुड़े एयरसेल मैक्सिस डील मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार झेलनी पड़ी है। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इस मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। गुरुवार को नई बेंच की ओर से सुनवाई के दौरान कार्ति के अधिवक्ता ने कहा, ‘हमें खुशी है कि अब आप इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं।’
इस पर बेंच ने कार्ति और उनके वकील को फटकारते हुए कहा, ‘हमारे सामने इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल न करें। हम आपको खुश करने के लिए नहीं बल्कि संवैधानिक जिम्मेदारी अदा करने के लिए यहां हैं। आपको अदालत की गरिमा बनाए रखनी चाहिए।’
बता दें कि बुधवार को यह कहते हुए चीफ जस्टिस ने इस मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था कि वह दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रहते हुए इस केस को सुना था। ऐसे में वह एक बार फिर से उसी याचिका पर सुनवाई नहीं करना चाहते।
सीजेआई दीपक मिश्रा ने कहा था, ‘मैंने दिल्ली हाई कोर्ट में 2जी केस की सुनवाई की थी।’ बेंच ने कहा था कि जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली दूसरी बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी, जो पहले ही ऐसे कई अन्य केसों को सुन रही है।
कार्ति चिदंबरम और अडवान्टेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड सहित दो कंपनियों ने एयरसेल-मैक्सिस सौदे से संबंधित रकम की मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अपनी संपत्ति जब्त किए जाने के प्रवर्तन निदेशालय के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है।
-एजेंसी