चुनाव संपन्‍न होने से पहले ही कपिल सिब्बल बोले, कांग्रेस को बहुमत मिलने के कोई चांस नहीं

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव में अभी तीन चरणों का मतदान बाकी है, लेकिन इससे पहले ही कांग्रेस के सीनियर लीडर कपिल सिब्बल ने कहा है कि उनकी पार्टी को बहुमत मिलने के चांस नहीं हैं।
एक इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस को अपने दम पर बहुमत मिलने के चांस नहीं हैं, लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन की सरकार बन सकती है।
यही नहीं, कपिल सिब्बल ने कहा कि यदि कांग्रेस को आम चुनाव में 272 सीटें मिलती हैं तो फिर राहुल गांधी को पीएम पद के लिए नामित करना चाहिए। हालांकि इस बीच पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा है कि लोग इस बार नरेंद्र मोदी सरकार को बाहर का रास्ता दिखाएंगे।
यूपीए गठबंधन के बहुमत में आने पर पीएम को लेकर कपिल सिब्बल ने कहा कि इसका फैसला नतीजों के ऐलान के बाद ही होगा। नामी वकील और पार्टी के दिग्गज नेता ने राहुल को पीएम उम्मीदवार घोषित करने से बचने के सवाल पर कहा कि यदि कांग्रेस को 272 सीटें मिलें तो कोई हिचक नहीं होगी। हालांकि कपिल सिब्बल ने यह भी कहा कि बीजेपी को 160 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी।
कपिल सिब्बल ने कहा, ‘हम जानते हैं कि हमें बहुमत नहीं मिल सकता है। हमें मालूम है कि 272 सीटें नहीं हम नहीं ला सकते है, लेकिन हमें यह भी पता है कि बीजेपी भी 160 से ज्यादा सीटें नहीं ला पाएगी।’ यह कहे जाने पर कि वह कांग्रेस को लेकर बड़ा बयान दे रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘क्यों नहीं? बिल्कुल इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हमें बहुमत मिलना मुश्किल है।’
बीजेपी को भी नहीं मिलेंगी 160 से ज्यादा सीटें
एक बार फिर पूछे जाने पर कि क्या वह यह कहना चाहते हैं कि कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘हमें अपने दम पर 272 सीटें नहीं मिलेंगी लेकिन बीजेपी को भी 160 से ज्यादा सीटें नहीं मिल पाएंगी।’
SP-BSP को भी साथ लेने की कही बात
हालांकि कपिल सिब्बल ने यह दावा भी किया कि चुनाव में यूपीए के नेतृत्व वाला महागठबंधन आगे रहेगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हम गठबंधन को विस्तार देंगे और उसमें उत्तर प्रदेश के दलों को भी शामिल करेंगे। हालांकि गठबंधन में पीएम के सवाल को टालते हुए उन्होंने कहा कि इसका फैसला गठबंधन ही लेगा और इस सब पर 23 मई के बाद ही कोई बात की जा सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »