Kansas Shooting: इयान ग्रिलट को सम्मानित करेगा अमरीकी भारतीय समुदाय

Kansas Shooting: US Indian Community to Honor Ian Grillot
Kansas Shooting: इयान ग्रिलट को सम्मानित करेगा अमरीकी भारतीय समुदाय

कैंजस। पिछले महीने अमेरिका के Kansas शहर में स्थित एक बार में मामूली बहस से बौखलाए एक अमेरिकी श्वेत नागरिक ने दो भारतीय इंजिनियरों श्रीनिवास कुचिभोतला और आलोक मदासानी पर गोली चलाई थी। इस घटना में श्रीनिवास की मौत हो गई। हमलावर की गोली शायद आलोक की भी जान ले लेती लेकिन मौके पर मौजूद एक अन्य अमेरिकी नागरिक इयान ग्रिलट अपनी जान की परवाह ना करते हुए आलोक की मदद के लिए आए। इस कोशिश में इयान खुद को घायल हो गए। अब अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने इयान को सम्मानित करने का फैसला किया है।
इयान जब श्रीनिवास और आलोक की जान बचाने की कोशिश कर रहे थे, उसी दौरान हमलावर की गोली उनकी बांह को छूती हुई गुजर गई। इस घटना में आलोक भी घायल हो गए थे। इयान की इस मानवीयता को सम्मानित करते हुए भारतीय समुदाय उन्हें ‘अ ट्रू अमेरिकन हीरो’ का खिताब देने जा रहा है। 25 मार्च को ह्यूस्टन स्थित इंडिया हाउस के 14वें सालाना गाला कार्यक्रम के दौरान इयान को यह सम्मान दिया जाएगा। यह सालाना गाला कार्यक्रम इंडिया हाउस का मुख्य फंडरेजिंग इवेंट होता है।
बोर्ड के सदस्य और इंडिया हाउस 2017 के इस सालाना समारोह की अध्यक्षता कर रहे जितेन अग्रवाल ने बताया, ‘साल के हमारे सबसे बड़े कार्यक्रम में इयान ग्रिलट को सम्मानित करना हमारे लिए बेहद गर्व का विषय है। हम ह्यूस्टन में रहने वाले सभी लोगों को इंडिया हाउस के इस समारोह में आमंत्रित करते हैं। सभी इस मौके पर पहुंचकर इयान की सच्ची अमेरिकी भावना का जश्न मनाएं।’
पिछले कुछ समय से अमेरिका में नस्लीय हिंसा की वारादतें बढ़ गई हैं। भारतीय समुदाय के कई लोग भी इन हेट क्राइम्स का शिकार हुए हैं। पिछले महीने ही अमेरिका में नौकरी कर रही एक भारतीय युवती के साथ न्यू यॉर्क सबवे में एक अश्वेत अमेरिकी नागरिक ने नस्लीय दुर्व्यवहार किया। इन घटनाओं के मद्देनजर एक ओर जहां अमेरिका में रह रहे भारतीय काफी डरे हुए हैं, वहीं यह कोशिश भी की जा रही है कि अमेरिकी नागरिकों को भारतीय संस्कृति और इतिहास के बारे में जागरूक किया जाए।
अमेरिका में नियुक्त भारतीय राजदूत नवतेज सरना, भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत डेविड मुलफ फोर्ड, अमेरिका की पूर्व सहायक सेक्रटरी ऑफ स्टेट निशा बिस्वाल, मेयर सिल्वस्टर टर्नर, मास्टरशेफ विकास खन्ना समेत कई सम्मानित और गणमान्य लोग इस समारोह में शिरकत करेंगे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *