Kamalistan स्टूडियो भी बिका, बनेगा देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट पार्क

मुंबई। मुंबई में Kamalistan यानि कमाल अमरोही स्टूडियो भी बिक गया जिसका इस्‍तेमाल अब देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट ऑफिस बनाया जाएगा। कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में इस्तेमाल किये जाने के लिए इससे पहले आर के स्‍टूडियो को भी बेचा जा चुका है जिसे गोदरेज ने खरीदा था। गौरतलब है कि कमाल अमरोही स्टूडियो को Kamalistan के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टूडियो की स्थापना कमाल अमरोही ने 1958 में की थी। यह वहीं स्टूडियो है जहां बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्में जैसे महल, पाकीजा और रजिया सुल्तान की शूटिंग हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 15 एकड़ में फैली इस जमीन पर जल्द ही देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट ऑफिस तैयार किया जाएगा। इसे तोड़ कर पूरी तरह से यहां नया कंस्ट्रक्शन होगा।

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डीबी रियलिटी और बेंगलुरु स्थित RMZ कॉर्पोरेशन ने मिलकर इस जमीन को नए सिरे से डेवलप करने का फैसला किया है। पूर्वी उपनगरीय मुंबई क्षेत्र में स्थित यह दूसरा ऐतिहासिक फिल्म स्टूडियो है जिसे बेचा जा रहा है। इससे पहले आरके स्टूडियो बेच दिया गया। कमालिस्तान स्टूडियो की जगह जिस विशाल कॉर्पोरेट ऑफिस का निर्माण किया जाएगा उसका नाम एस्पायर रखा जाएगा।

कमाल अमरोही ने की थी कमालिस्तान स्टूडियो की स्थापना

कमालिस्तान स्टूडियो की स्थापना साल 1958 में कमाल अमरोही ने की थी। इस स्टूडियो में महल (1949), पाकीजा (1972) और रजिया सुल्तान जैसी फिल्मों का निर्माण हुआ, जिन्हें आगे चलकर हिंदी सिनेमा की क्लासिक में शुमार किया गया। इस स्टूडियो में अमर अकबर एंथनी और कालिया जैसी फिल्में भी शूट हुई हैं।

आरके स्टूडियो को गोदरेज ने खरीदा

बता दें कि चेंबूर स्थित आरके स्टूडियो को भी रियलिटी क्षेत्र के दिग्गज मालिक गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने खरीद लिया है। जीपीएल ने चेंबूर में आरके स्टूडियोज का 2.20 एकड़ क्षेत्र खरीदा है। आरके स्टूडियोज की स्थापना 1948 में की गई थी। कपूर खानदान से आरके स्टूडियो खरीदने वाले जीपीएल ने अब यहां 350,000 वर्ग फीट में अत्याधुनिक आवासीय परिसर और एक लग्जरी रिटेल केंद्र बनाने का फैसला किया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »