KD हाॅस्पिटल में सफलतापूर्वक हुआ Knee replacement

मथुरा। KD  मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. अमन गोयल और उनकी टीम ने राल, मथुरा निवासी जागो देवी (45) के Knee replacement कर उसे स्वावलम्बी बना दिया है। अब जागो देवी बिना किसी मदद के न केवल चल-फिर पा रही है बल्कि अपने सभी काम स्वयं कर रही है।

ज्ञातव्य है कि राल, मथुरा निवासी जागो देवी के दोनों घुटने बेकार होने से वह पूरी तरह से असहाय हो गई थी। घुटनों की कमजोरी के चलते उसके दोनों पैर टेढ़े हो गए थे। वह बिना किसी की मदद के चलने-फिरने में पूरी तरह से असमर्थ थी। जागो देवी को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए उसके परिजन उसे कई डाक्टरों के पास ले गए लेकिन उसकी परेशानी का निदान नहीं हो सका। आखिरकार वह के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अमन गोयल से मिले। डा. गोयल द्वारा जागो देवी के घुटनों की कुछ जांचें कराने से पता चला कि वह पूरी तरह से बेकार हो चुके हैं, इसी वजह से उसे दर्द होता है और चलने-फिरने में असमर्थ है। डा. गोयल ने जांचों का अवलोकन करने के बाद जागो देवी को घुटने प्रत्यारोपण का सुझाव दिया।

डा. गोयल का कहना है कि घुटनों में अर्थराइटिस होने से कई बार विकलांगता की स्थिति तक आ जाती है। जैसे-जैसे घुटने जवाब देने लगते हैं मरीज का चलना-फिरना, उठना-बैठना, यहां तक कि बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसी स्थिति में नी-रिप्लेसमेंट ही एकमात्र विकल्प है। जागो देवी के परिजनों की सहमित के बाद डा. अमन गोयल द्वारा डा. विक्रम शर्मा, डा. विवेक चांडक तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डा. निझावन के सहयोग से उसके दोनों घुटनों का सफल प्रत्यारोपण किया गया। आपरेशन न केवल सफल रहा बल्कि जागो देवी दूसरे ही दिन से ही बिना किसी मदद के चलने-फिरने लगी।

आर.के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, कालेज के प्राचार्य डा. रामकुमार अशोका ने जागो देवी के घुटनों का सफल प्रत्यारोपण करने वाली डाक्टरों की टीम को बधाई दी है। डा. अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हास्पिटल में हर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक और आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाएं होने के चलते यहां जो भी मरीज आ रहा है, स्वस्थ होकर ही अपने घर जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *