ज्योत्सना सूरी के ठिकानों पर छापा, 1000 करोड़ से ज्‍यादा विदेशी संपत्ति का पता लगा

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ज्योत्सना सूरी की अगुवाई वाले भारत होटल्स लिमिटेड की 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित विदेशी संपत्ति का पता लगाया है।
कर चोरी के एक मामले की जांच के सिलसिले में भारत होटल्स की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योत्सना सूरी और उनके सहयोगी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की। उनकी करीबी सहयोगी जयंत नंदा के ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे भी चल रहे हैं। न्यूज़ एजेंसी भाषा के मुताबिक आयकर अधिकारियों ने बताया कि भारत होटल्स की सीएमडी ज्योत्सना सूरी और कार्गो मोटर्स के प्रवर्तकों से संबंधित आठ परिसरों की तलाशी ली गई थी।
बता दें जयंत नंदा, कारगो मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं जो देश में टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहनों की सबसे बड़े डीलर्स हैं। भारत होटल्स के पास फाइव स्टार होटल्स द ललित ब्रांड भी है। दिल्ली स्थित द ललित होटल भी इसी समूह की संपत्ति है। ज्योत्सना सूरी ने साल 2006 में अपने पति ललित सूरी की मौत के बाद से इस चेन की कमान संभाली है।
अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने हॉस्पिटैलिटी समूह द्वारा 35 करोड़ रुपये की घरेलू कर चोरी का पता लगाया है। इसमें ब्लैक मनी एक्ट 2015 के तहत व आयकर अधिनियम 1961 के तहत कार्यवाही हो सकती है।
शुक्रवार को जारी बयान में आईटी विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने 24.93 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है जिसमें नकदी में 71.5 लाख रुपये, 23 करोड़ रुपये के गहने और 1.2 करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि ये कार्यवाही केंद्र सरकार के काले धन के खिलाफ मिशन के तहत की गई है जिसमें खास तौर पर विदेशी संपत्ति शामिल है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *