कांग्रेस में इस्तीफों का दौर, Scindia का भी इस्तीफा

नई दिल्‍ली। कांग्रेस महासचिव पद से ज्योतिरादित्य Scindia ने भी इस्‍तीफा दे दिया है, आज ही इससे पहले मुंबई कांग्रेस अध्‍यक्ष मिलिंद देवडा भी इस्‍तीफा दे चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद उत्‍तराखंड से हरीश रावत, मुंबई से मिलिंद देवड़ा और अब ज्योतिरादित्य Scindia, कांग्रेस में लगातार इस्तीफों का दौर जारी है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा देते हुए इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से साझा की। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘जनादेश को स्वीकार करते हुए और जिम्मेदारी लेते हुए मैंने ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) के महासचिव पद से अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया है। मुझ पर यकीन कर यह जिम्मेदारी देने और पार्टी की सेवा करने का अवसर देने हेतु मैं धन्यवाद देता हूं।’

लोकसभा चुनाव 2019 के बाद से ही कांग्रेस में उठापटक का दौर शुरू हो गया है। बता दें कि कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभारी भी नियुक्त किया था। हालांकि, तमाम दांव खेलने के बावजूद कांग्रेस को यूपी समेत पूरे देश से निराशा ही हाथ लगी। यूपी से कांग्रेस महज एक सीट पर ही जीत दर्ज कर पाई। हार के आंकड़ों को देखने के बाद राहुल गांधी ने कई दिग्गज नेताओं की कार्यशैली पर सवाल भी खड़े किए थे।

उधर, लोकसभा चुनाव में करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए कुछ घंटे पहले ही मुंबई पार्टी अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि वह पार्टी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका निभाने की आशा करते हैं। देवड़ा ने इस साल के आखिर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव तक नगर पार्टी इकाई के कामकाज की देखरेख के लिए कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं की सदस्यता वाली एक अस्थायी सामूहिक नेतृत्व (समिति) गठित करने की सिफारिश की है। ऐसे में देवड़ा का इस्तीफा कांग्रेस के लिए खासा बड़ा झटका माना जा रहा है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »